लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले यूपी विधानसभा के डिप्टी स्पीकर के चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों में सियासत शुरू हो गई है. सभी पार्टी इस पद पर अपने उम्मीदवार को जीतने के तैयारी कर रही है. हालांकि अभी किसी भी पार्टी ने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है, लेकिन सूत्रों के अनुसार भाजपा सपा के वरिष्ठ नेता नरेश अग्रवाल के बेटे और हरदोई से सपा विधायक नितिन अग्रवाल को उम्मीदवार बना सकती है. अगर भाजपा ऐसा करती है तो इसे सपा के लिए बड़ा झटका माना जाएगा.

17 को नामांकन, 18 अक्टूबर को चुनाव

विधानसभा सचिवालय ने डिप्टी स्पीकर के पद के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जिसके अनुसार, 17 अक्टूबर को डिप्टी स्पीकर पद के लिए नामांकन शुरू हो जाएगा और 18 अक्टूबर को चुनाव कराया जाएगा.

सदस्यता रद्द करने की दे चुकी याचिका

नितिन अग्रवाल पर आरोप था कि व्हिप जारी होने के बाद भी उन्होंने अधिकृत उम्मीदवार को वोट नहीं था, जिसके चलते नितिन अग्रवाल की सदस्यता रद्द करनेक की याचिका पिछले दिनों स्पीकर ह्रदय नारायण दीक्षित खारिज कर चुके हैं. जिसके बाद से वो सपा से बागी माने जा रहे हैं. माना जा रहा है आगामी विधानसभा चुनाव नितिन भाजपा की टिकट से ही लड़ सकते हैं.

ध्यान भटकाने के भाजपा कर रही है ये सब

इस पर सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि भाजपा यह सब ध्यान भटकाने के लिए कर रही है. सरकार विकास करने में असफल रही है इसलिए ऐसा किया जा रहा है. सपा से डिप्टी स्पीकर के लिए उम्मीदवार के नाम पर निर्णय राष्ट्रीय अध्यक्ष से चर्चा के बाद पार्टी के विधानमंडल दल की बैठक में किया जाएगा.