लखनऊ. यूपी में योगी सरकार ग्रामीण युवाओं के कौशल विकास और रोजगार के अवसर बढ़ाने के साथ उनको स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बना रही है. इसके लिए सरकार ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत युवाओं को यूनिट लगाने के लिए मशीनों पर 50 फीसदी छूट और 1 लाख रुपये का अनुदान दे रही है. सरकार फूड प्रोसेसिंग यूनिट को इसमें प्राथमिकता दे रही है. सरकार का मानना है कि इस योजना से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले युवा आर्थिक रूप से मजबूत होने के साथ अन्य युवाओं को भी रोजगार दे सकेंगे.

1 लाख रुपये और मशीनों पर 50 फीसदी अनुदान

योजना में आवेदक को यूनिट शुरू करने के लिए 1 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा. साथ ही यूनिट लगाने में जो मशीन और उपकरण का उपयोग होगा उसमें भी 50 फीसदी अनुदान सरकार द्वारा दिया जाएगा. जिसके माध्यम से वो खुद का व्यापार शुरू करने के साथ गांव में अन्य युवाओं को रोजगार दे सकेगा.

जागरूक करने 3 दिन के फूड प्रोसेसिंग शिविर से जोड़े जा रहे युवा

महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ( फूड प्रोसेसिंग) ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत अभी तक काफी लोग लाभ उठाकर अपना व्यापार शुरू कर चुके हैं. उनकी तरह अन्य लोग इस योजना से जुड़े इसके लिए ग्राम सभा स्तर पर युवाओं को फूड प्रोसेसिंग के लिए चलाए जा रहे तीन दिवसीय शिविर से जोड़ा जा रहा है.