यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी है। पीएम मोदी यूपी के ताबड़तोड़ दौरे कर रहे हैं। इसी क्रम में कल वह वाराणसी पहंच रहे हैं। पिछली बार 13 दिसम्‍बर को उन्‍होंने यहां काशी विश्‍वनाथधाम का लोकार्पण किया था। पिछले दौरों की तरह इस बार भी पीएम मोदी काशीवासियों को करोड़ों की सौगात देंगे। यूपी की सबसे बड़ी दूध इकाई का शिलान्‍यास करेंगे। कुल 1,225 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

पीएम मोदी के इन ताबड़तोड़ दौरों के साथ ही यूपी में बीजेपी का हिन्‍दुत्‍व, विकास और महिला प्‍लान सामने आ रहा है। ज्‍यों-ज्‍यों यूपी चुनाव की घड़ी करीब आ रही है त्‍यों-त्‍यों बीजेपी अपने इस प्‍लान पर तेजी के साथ आगे बढ़ रही है। पीएम मोदी ने मंगलवार को प्रयागराज में महिला सशक्तिकरण सम्‍मेलन किया तो इसके कई सियासी मायने निकाले जाने लगे। इस कार्यक्रम को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की ओर से दिए गए नारे- लड़की हूं लड़ सकती हूं… से भी जोड़कर देखा जा रहा है। दरअसल, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इधर महिलाओं पर फोकस किया है।

उधर, भाजपा के लिए भी महिलाओं के वोट का बड़ा महत्‍व है। 2014 में केंद्र में और 2017 में यूपी में बीजेपी की ताजपोशी के पीछे महिलाओं के वोट का बड़ा योगदान माना जाता है। यही वजह है कि पीएम मोदी और सीएम योगी ने महिलाओं को केंद्र में रखकर एक के बाद एक कई योजनाएं चलाईं। फिर वो चाहे उज्‍जवला गैस योजना हो, मिशन शक्ति या फिर अन्‍य योजनाओं में महिलाओं के नाम पर मिलने वाली कई तरह की छूटें। तीन तलाक कानून को भी मुस्लिम महिलाओं को साधने की बीजेपी की कोशिश के तौर पर देखा जाता है। हाल में लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल किये जाने के मुद्दा भी इसी रूप में सामने आया है। जानकारों का मानना है कि बीजेपी इन सब कदमों के जरिए परिवारों में अलग से अपना वोट पक्‍का करने की राह पर है।

पार्टी के रणनीतिकारों को लगता है कि आधी आबादी के वोट उसके पाले में रहे तो फिर विपक्ष के जातिगत समीकरणों को भी काफी हद तक बेअसर किया जा सकता है क्‍योंकि महिलाएं अमूमन जातिगत आधार पर वोट नहीं करतीं। महिलाओं के साथ ही हिन्‍दुत्‍व और विकास बीजेपी का सबसे पुराना और विश्‍वसनीय एजेंडा है। अयोध्‍या में भव्‍य राममंदिर निर्माण के साथ ही वाराणसी में विश्‍वनाथधाम का लोकार्पण और अब मथुरा में मंदिर निर्माण की बात के जरिए भाजपा यह संदेश देने की कोशिश करा रही है कि हिन्‍दुत्‍व की राह पर अभी काफी कुछ किया जाना बाकी है जो सत्‍ता में उसके रहे बगैर नहीं हो सकता। इसके साथ ही केंद्र और प्रदेश सरकार योजनाओं की झड़ी लगाकर विकास के एजेंडे को भी आगे रखने की पुरजोर कोशिश कर रही है।