उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के स्टार प्रचारक और पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में लगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में गुरुवार को अपनी सरकार के कार्यकाल की उपलब्धियों यानी अपने रिपोर्ट कार्ड को मीडिया के सामने रखा। इस दौरान भाजपा प्रदेश मुख्यालय में उनके साथ केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर व कौशल किशोर के साथ उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा भी मौजूद थे। सीएम योगी आदित्यनात ने भाजपा का एक और नए चुनावी सॉन्ग को भी लॉन्च किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने प्रदेश में अपने पांच वर्ष के कार्यकाल में सभी संकल्पों को पूरा करने के साथ प्रदेश की छवि को भी सुधारने का काम किया है। भाजपा ने उत्तर प्रदेश को लेकर जो संकल्प लिए उसे पूरा किया, कामकाज की रिपोर्ट देना मेरा दायित्व है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच वर्ष में भाजपा सरकार ने अपने संकल्पों के हिसाब से काम किया। हमने पांच वर्ष के पहले ही जनता से जो वादे किए वो सब पूरे किए। भाजपा ने चुनाव से पहले जिन संकल्पों को अपनी वरीयता में रखा था, सरकार ने उनको पूरा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम तीसरी लहर को भी हम नियंत्रित कर चुके हैं। प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या एक लाख के पार थी, अब घटकर 41 हजार रह गई है। देश के भीतर सबसे ज्यादा कोविड टेस्ट करने वाला राज्य भी उत्तर प्रदेश है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच में से तीन साल निर्विघ्न रूप से बेहतरी की ओर हम निरंतर बढ़ते रहे। अगले दो साल कोरोना महामारी हमारे लिए जीवन और जीविका दोनों के लिए चुनौती बनकर आई थी। हमने भारत में इस महामारी से निपटने के लिए जो प्रयास किए, उसकी पूरे विश्व में सराहना हुई। उसी का परिणाम है कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य ने कोविड प्रबंधन में सबसे बेहतरीन काम किया। उन्होंने कहा कि आज शत-प्रतिशत आबादी को पहली डोज मिल गई है और सत्तर फीसदी से अधिक ने दूसरी डोज ले ली है।

कुछ मील के पत्थर भी स्थापित:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि उनके कार्यकाल में उत्तर प्रदेश ने कुछ मील के पत्थर भी स्थापित किए हैं। उन्होंने बताया कि आजादी से बाद से उत्तर प्रदेश देश में छठे से सातवें नंबर की अर्थव्यवस्था थी, लेकिन हमने पिछले पांच में उत्तर प्रदेश के देश में दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बना दी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि 1947 से 2017 तक उत्तर प्रदेश में सालाना प्रतिव्यक्ति आय 45-46 हजार रुपये थी। हमारी सरकार के कामकाज की वजह से यह 94 हजार रुपये सालाना हो गई है। उन्होंने कहा कि 2015 में उत्तर प्रदेश का बजट दो लाख करोड़ रुपये की थी. लेकिन अब यह छह लाख करोड़ का बजट हो चुका है।

कोरोना प्रबंधन दुनिया में नजीर बना:

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दो साल हमने कोरोना महामारी देखी, लेकिन पीएम मोदी जी के नेतृत्व में भारत का कोरोना प्रबंधन दुनिया में नजीर बना है। उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन हुआ है। उत्तर प्रदेश में 70 फीसदी लोगों को डबल डोज लगी है। उत्तर प्रदेश ने कोरोना का डटकर सामना किया। देश की सबसे बड़ी आबादी का राज्य यूपी कोविड प्रबंधन में सबसे बेहतरीन काम देने में कामयाब रहा है। यहां पर हर व्यक्ति ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज ले ली है। 60 साल अधिक आयु के 15 लाख 38 हजार 992 लोगों को प्रिकाशन डोज लग चुकी है। अब तक 15 से 17 साल आयु वर्ग के 17 लाख से अधिक लोगों को टीक की पहली डोज लग चुकी है। इस तरह प्रदेश में लोगों को अबतक टीके की 26 करोड़ 48 लाख से अधिक डोज लग चुकी है।कोरोना वायरस संक्रमण एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आया है। हमने बेहतरीन कोविड प्रबंधन से कोरोना पर नियंत्रण किया। इसके साथ ही लॉकडाउन के समय कर्तव्यों का निर्वहन किया। हमने छात्रों व मजदूरों को घर पहुंचाने की व्यवस्था की। मजदूरों तथा गरीबों को खाना व राशन की व्यवस्था की। उत्तर प्रदेश का कोविड प्रबंधन सबसे बेहतर है। हमने कोरोना संक्रमण काल में जीवन व जीविक बचाई है। टीम वर्क के साथ अभी भी कोरोना से लड़ाई जारी है।