यूक्रेन संकट के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को टेलीफोन पर पीएम नरेंद्र मोदी से बातचीत की। रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने यूक्रेन संकट समेत मौजूदा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

इधर, नई दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ अपनी बातचीत में रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के समाधान के लिए चर्चा और कूटनीति को आगे बढ़ाने के अपने आह्वान को दोहराया।

पीएमओ ने कहा कि एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर समरकंद में हुई अपनी बैठक के बाद, पीएम मोदी और पुतिन ने ऊर्जा सहयोग, व्यापार एवं निवेश, रक्षा सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं की समीक्षा की।

भारत की जी-20 अध्यक्षता पर हुई चर्चा

पीएमओ के मुताबिक, पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को भारत की जी-20 अध्यक्षता के बारे में जानकारी दी और इसकी प्रमुख प्राथमिकताओं से अवगत कराया। उन्होंने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की भारत की अध्यक्षता में दोनों देशों के एक साथ काम करने की भी उम्मीद जताई। साथ ही पीएम मोदी और पुतिन एक-दूसरे के साथ नियमित संपर्क बनाए रखने पर सहमत हुए।

बता दें, एक दिन पहले ही यह जानकारी सामने आई थी कि पीएम मोदी इस साल रूस में होने वाले भारत-रूस शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे। रूसी राष्ट्रपति पुतिन पिछले साल इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा आए थे।