मेघालय में चुनाव की तारीख नजदीक आते ही नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के बीच चर्चा का विषय बन गया है। आदिवासी राज्य की लगभग 80 प्रतिशत आबादी ईसाई धर्म का पालन करती है। इसके अलावा, खासी आदिवासी लोग सीएए लाने और हिंदू बंगालियों को नागरिकता देने के भाजपा के विचार से हमेशा असहज रहे हैं। चूंकि मेघालय बांग्लादेश के साथ एक लंबी सीमा साझा करता है, घुसपैठ हमेशा राज्य में एक राजनीतिक मुद्दा रहा है। संसद में सीएए के पारित होने के बाद, नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) के प्रमुख और भाजपा के पूर्व सहयोगी कॉनराड संगमा बहुत परेशान नजर आए थे और दोनों सहयोगियों के बीच तनाव था। हालांकि, चुनावों की घोषणा होने तक गठबंधन जारी रहा, लेकिन सीएए के पारित होने के बाद संगमा कभी भी सहज नहीं थे।

कॉनराड संगमा की छवि हुई धूमिल

राज्य में खासी लोगों ने इसका विरोध किया और मेघालय में इनर लाइन परमिट (आईएलपी) को लागू करने की मांग की। हालांकि, दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्रालय वहां आईएलपी शुरू करने के लिए अनिच्छुक था, और कॉनराड का मानना था कि सीएए और राजनीतिक माहौल के बाद उनकी छवि धूमिल हुई। अब चुनाव दरवाजे पर दस्तक दे रहा है, ऐसे में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सहित विपक्षी दलों ने सीएए के मुद्दे को उठाया है। वे इसे खासी मतदाताओं के बीच कॉनराड संगमा की अपील को नुकसान पहुंचाने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग कर रहे हैं। विपक्षी कांग्रेस द्वारा 2019 में संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) में संगमा की पार्टी पर मिलीभगत का आरोप लगाया गया था।

मुद्दे को भुनाने की फिराक में प्रयासरत कांग्रेस 
कांग्रेस नेता रॉनी वी लिंगदोह ने कहा, सभी क्षेत्रीय दल दोषी हैं और वे सीएए को संसद में अधिनियम बनने की गारंटी देने के लिए हाथ मिला कर काम कर रहे हैं। यदि एनपीपी ने वास्तव में सीएए का विरोध किया था और मेघालय के लोगों के हितों को पहले रखा था, तो उन्हें केंद्र सरकार का साथ छोड़ देना चाहिए था। कांग्रेस नेता ने आगे दावा किया, दिसंबर 2019 में मेघालय विधानसभा में सभी 60 विधायकों द्वारा सीएबी के विरोध में एक औपचारिक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। हालांकि, तुरा से एनपीपी सांसद अगाथा संगमा ने गृह मंत्री अमित शाह द्वारा संसद में बिल पेश किए जाने पर सीएबी को अपना समर्थन दिया। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, एनपीपी नेताओं को केवल अपने पद की चिंता है।

टीएमसी और एनपीपी भी एक दूसरे पर आक्रामक
इस बीच, एनपीपी ने अपने प्राथमिक विपक्षी तृणमूल कांग्रेस को एक बंगाली बहुल पार्टी करार देते हुए कहा कि यदि टीएमसी सत्ता में आती है तो राज्य कोलकाता से चलाया जाएगा। संगमा के लोगों ने टीएमसी नेताओं को ‘बाहरी’ करार दिया। इन आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए, तृणमूल भी सीएए को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रही है और कॉनराड संगमा पर तीखा हमला कर रही है। मेघालय टीएमसी के राज्य युवा नेता फर्नांडीज एस डखर ने पूछा, 2019 में नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किसने किया था? यह टीएमसी नहीं थी, यह एनपीपी थी। पश्चिम बंगाल में हमारी अध्यक्ष ममता बनर्जी ने स्वदेशी लोगों के साथ भेदभाव करने वाले इस कानून के खिलाफ एक बड़ा विरोध प्रदर्शन किया था।