भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने एयरो इंडिया शो में प्रदर्शन के लिए एयरोस्पेस क्षेत्र के विभिन्न स्टालों का दौरा किया। उन्होंने रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में फर्मों के काम करने के तरीकों पर चर्चा की। बता दें कि एयरोस्पेस और डिफेंस सेक्टर में एयरो इंडिया शो, एशिया और दुनिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी है। युद्धक विमानों, रक्षा उपकरणों एवं तकनीक को प्रदर्शित करने वाला यह आयोजन साल 1996 से लगातार हर दो साल के बाद सफलतापूर्वक आयोजित हो रहा है।

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के बाहरी इलाके में स्थित येलहंका वायुसेना स्टेशन परिसर में एयरो इंडिया के 14वां संस्करण का आयोजन किया गया है। 13 फरवरी से शुरु हुआ एयरो शो 17 फरवरी तक जारी रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशिया के सबसे बड़े एयरो शो का 13 फरवरी को उद्घाटन किया था। इस दौरान उन्होंने भारत की रक्षा क्षेत्र में बढ़ती ताकत का खाका भी पेश किया।

इस बीच भारत के रक्षा क्षेत्र के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, एयरोस्पेस दिग्गज हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) अर्जेंटीना की वायु सेना के दो टन वर्ग के हेलीकॉप्टरों को पुर्जों की आपूर्ति और इंजन की मरम्मत सेवाएं प्रदान करेगा। अधिकारियों ने कहा कि एचएएल ने सेवाओं के विस्तार के लिए दक्षिण अमेरिकी देश की वायु सेना के साथ एक समझौता किया है।