द मिरर ने रूसी टेलीग्राम चैनल जनरल एसवीआर के हवाले से खबर दी है कि 70 वर्षीय रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य में गिरावट दर्ज की जा रही है। समाचार एजेंसी ने यह बताया है कि वैसे तो उनका इलाज किया जा रहा है, लेकिन उनके हेल्थ में कोई खास परिवर्तन नहीं आया है। इस वजह से मार्च की शुरुआत में उनका नए सिरे से इलाज किया जाएगा और नई मेडिकेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। पहले से ये दावा किया जा रहा था कि व्लादिमीर पुतिन कैंसर सहित गंभीर चिकित्सा समस्याओं से पीड़ित हैं। कहा जा रहा है कि इस महीने के “सप्ताहांत में, पुतिन की एक और चिकित्सा जांच की जाएगी।

पांच मार्च से पुतिन का नए सिरे से इलाज होगा

पुतिन की बीमारी में अबतक जो इलाज चल रहा है, उससे उन्हें कोई खास फायदा नहीं हुआ है। उनके हेल्थ की लगातार जांच की जा रही है और कई तरह से इलाज किया जा रहा है। जांच के बाद ये फैसला लिया गया है कि उनके स्वास्थ्य को देखते हुए नया उपचार निर्धारित किया गया है और यह 5 मार्च से शुरू होगा। यह आने वाले दिनों में राष्ट्रपति की योजनाओं और निर्णयों को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है।”  व्लादिमीर पुतिन की इस समय में बिगड़ती स्वास्थ्य स्थिति का मतलब है कि इलाज के दौरान विभिन्न गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेने में असमर्थता जिसकी वजह से वे यूक्रेन से चल रहे युद्ध में पूरी तरह से भाग लेने में असमर्थ होंगे।”

कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं पुतिन

रिपोर्ट में आगे दावा किया गया है कि “यह याद किया जाना चाहिए कि पिछले साल के अंत में, चिकित्सा की शुरुआत के कारण, पुतिन को कई बड़े पारंपरिक कार्यक्रमों को रद्द करने और अधिकांश सूचना एजेंडे से अस्थायी रूप से वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा था।”

रिपोर्ट में यह भी आरोप लगाया गया है कि जैसा कि व्लादिमीर पुतिन अपना प्रमुख भाषण देने के लिए तैयार हैं, उनके स्वास्थ्य और चिकित्सा मुद्दों को ध्यान में रखते हुए उनके पूरे कार्यक्रम को समायोजित किया जाएगा, क्योंकि रूसी राष्ट्रपति लगातार “खांसी, चक्कर आना, नींद की गड़बड़ी, पेट में दर्द और उल्टी से पीड़ित हैं।” इसके साथ ही उनमें “पार्किंसंस रोग और स्किज़ोफेक्टिव डिसऑर्डर के लक्षण भी मिले हैं।