प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से ग्रीन ग्रोथ यानी हरित विकास पर चर्चा के साथ सप्तऋषि बिंदुओं पर मंत्रालयों के साथ सम्मेलनों की शुरुआत करेंगे। इस बार वित्त मंत्री ने देश के विकास के लिए सप्तऋषि की तर्ज पर विकास के सात बिंदुओं पर आधारित केंद्रीय बजट पेश किया है।

प्रधानमंत्री मंत्रालयों के साथ बिंदुवार बजट प्रावधानों पर चर्चा करेंगे और क्रियान्वयन मॉडल तैयार करने पर भी बातचीत करेंगे। इसके तहत 23 फरवरी से 11 मार्च तक 12 वेबिनार होंगे। इनमें विभिन्न सत्रों के माध्यम से किसान, उद्योग, युवाओं, लघु और सूक्ष्म उद्योगों, पर्यावरणविदों, मंत्रालयों के अधिकारियों, विशेषज्ञों और नीति निर्धारकों के साथ चिंतन किया जाएगा। ग्रीन ग्रोथ से आशय अक्षय ऊर्जा, नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के लिए किए गए प्रावधानों से है।

बजट घोषणाओं को छह भागों में विभाजित कर सम्मेलन होगा। इसमें कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मंत्रालय के राज्यमंत्री शोभा करंदलाजे, कैलाश चौधरी, डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला, डॉ. संजीव बालियान, डॉ. एल मुरगन और सहकारिता मंत्रालय के मंत्री अपने-अपने क्षेत्र के बजट प्रावधानों और केंद्रीय बजट में कृषि और किसान कल्याण के लिए आधारभूत ढांचे को बढ़ावा देने के लिए मंथन करेंगे।

वेबिनार के दौरान विभिन्न मंत्रियों, विभागों और सभी संबंधित हितधारकों द्वारा तीन महीने के लक्ष्यों के साथ विभिन्न कार्य योजनाओं की तैयारी से जुड़े प्रयासों के तालमेल पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, ताकि कार्यान्वयन पारदर्शी और समय पर वांछित परिणामों की हासिल करने में सक्षम होने के साथ-साथ सुचारू हो सके। इन वेबिनार को व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जा रहा है। इनमें संबंधित केंद्रीय मंत्री, सरकारी विभागों के प्रमुख हितधारक, नियामक, शिक्षाविद, व्यापार और उद्योग संघों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

ये वेबिनार 2021 में जनभागीदारी की भावना के तहत शुरू किए गए थे। इसका उद्देश्य बजट घोषणाओं के प्रभावी, त्वरित एवं निर्बाध कार्यान्वयन में सभी संबंधित हितधारकों की भागीदारी तथा स्वामित्व को प्रोत्साहित करना है।