मेक्सिको से अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने के प्रयास में सीमा की दीवार लांघने के दौरान एक भारतीय नागरिक की मौत के दो महीने बाद गुजरात पुलिस ने मानव तस्करी के आरोप में दो एजेंटों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शनिवार को एक बयान में कहा कि सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जिनमें से एक अहमदाबाद और अन्य गांधीनगर से हैं और उनमें से दो को गिरफ्तार किया गया है। इन सात लोगों ने बृजकुमार यादव और उनके परिवार से पैसा निकालने के लिए उन्हें, उनकी पत्नी पूजा और बेटे तन्मय को अवैध रूप से अमेरिका भेजने की कोशिश की। आरोपियों ने उन्हें अमेरिका में प्रवेश करने में शामिल जोखिमों के बारे में सूचित नहीं किया था।

गुजरात पुलिस ने 21 दिसंबर, 2022 को यूएस-मेक्सिको सीमा, जिसे ट्रम्प वॉल भी कहा जाता है, पर दीवार लांघकर अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश करते हुए यादव की मौत के बाद एक जांच शुरू की। घटना में उसकी पत्नी और तीन वर्षीय बेटा गंभीर रूप से घायल हो गई थी। उत्तर प्रदेश के रहने वाले यादव और उनका परिवार गांधीनगर जिले के कलोल तालुका में रहता था। अमेरिकी मीडिया में आई खबरों में कहा गया है कि परिवार के तीनों सदस्य काफी ऊंचाई से गिरे हैं। यादव की पत्नी दीवार के अमेरिकी हिस्से में गिर गईं, जबकि उनका बेटा मेक्सिको की तरफ गिर गया।

यादव की मौत के बाद कलोल तालुका पुलिस थाने में मानव तस्करी का मामला दर्ज किया गया था। जनवरी 2022 में, कलोल तहसील के डिंगुचा गांव के एक परिवार के चार सदस्यों की अमेरिका-कनाडा सीमा पर अत्यधिक ठंड के कारण अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश करते हुए मृत्यु हो गई थी। मार्च 2022 में, कनाडा की सीमा के करीब सेंट रेजिस नदी में नाव डूबने के बाद अमेरिकी सीमा अधिकारियों ने गुजरात के छह युवकों को गिरफ्तार किया था। अधिकारियों ने दावा किया कि वे अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे।