कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के रायपुर अधिवेशन में अपने संबोधन में बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि यह कांग्रेस और पूरे देश के लिए चुनौतियों से भरा समय है। उन्होंने कहा कि बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने देश की हर संस्था पर कब्जा करलिया है और उसे बर्बाद कर दिया है। कुछ कारोबारियों का पक्ष लेकर आर्थिक तबाही मचाई है

सोनिया गांधी ने कहा कि विपक्ष की आवाज को दबाया जा रहा है। भाजपा नफरत की आग भड़का रही है और अल्पसंख्यकों, दलितों, आदिवासियों एवं महिलाओ को निशाना बनाया जा रहा है।

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र सरकार पर देश को तोड़ने की साजिश रचने का आरोप लगाया और दावा किया कि सरकार में बैठे लोगों का डीएन गरीब विरोधी है। उन्होंने पार्टी के 85वें महाधिवेशन में दिए अपने अध्यक्षीय भाषण में मोदी सरकार पर ‘नफरत का माहौल’, महंगाई, बेरोजगारी और राष्ट्रीय सुरक्षा की स्थिति को लेकर तीखा प्रहार किया।

खरगे ने कहा कि हम भाजपा को हराने के लिए समान विचार वाले दलों के साथ तालमेल के लिए तैयार हैं। उन्होंने आरोप लगाया, “देश के प्रजातंत्र को तोड़ने का षड्यंत्र हो रहा है, इसके खिलाफ आंदोलन करना होगा।” खरगे ने कहा, “आज सत्ता में बैठे लोग जनता के अधिकारों पर हमला बोल रहे हैं, आज सबको ‘सेवा, संघर्ष और बलिदान, सबसे पहले हिंदुस्तान’ का संकल्प लेना होगा।’’ खरगे ने कहा कि आज देश सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है।