केरल विधानसभा में मंगलवार को जबरदस्त हंगामा हुआ। दरसअल, सत्र के दौरान कांग्रेस विधायक मैथ्यू कुझलनादन ने लाइफ मिशन मामले में प्रवर्तन निदेशालय की रिपोर्ट पढ़ी, जिसके बाद सत्ता पक्ष के विधायकों ने आपत्ति जताई। भारी हंगामे के चलते विधानसभा सत्र की कार्यवाही बाधित हुई।

ईडी की इस रिमांड रिपोर्ट में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के खिलाफ कुछ आरोप लगाए गए हैं। बता दें, ईडी केरल की वाम सरकार की एक प्रमुख आवासीय परियोजना, लाइफ मिशन में विदेशी अंशदान (विनियम) अधिनियम के कथित उल्लंघन की जांच कर रही है।

विजयन के पूर्व मुख्य सचिव हैं जांच के घेरे में 

स्थगन प्रस्ताव के नोटिस पर चर्चा के दौरान कांग्रेस विधायक ने रिमांड रिपोर्ट पढ़ी। इस मामले में विजयन के पूर्व प्रमुख सचिव एम शिवशंकर जांच का सामना कर रहे हैं। कांग्रेस विधायक ने बताया कि शिवशंकर ने केंद्रीय एजेंसी को बताया है कि उनके और मुख्यमंत्री, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के महावाणिज्यदूत और स्वप्ना सुरेश के बीच एक बैठक हुई थी। शिवशंकर ने बताया है कि उन्होंने मुख्यमंत्री को स्वपना सुरेश को केरल राज्य सूचना प्रौद्योगिकी अवसंरचना लिमिटेड के तहत अंतरिक्ष पार्क परियोजना में संचालन प्रबंधक के पद पर नियुक्त किए जाने की जानकारी दी थी। उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री इन आरोपों से इनकार नहीं कर सकते।

 

विजयन ने आरोपों का किया खंडन 

कांग्रेस विधायक द्वारा लगाए गए आरोपों का मुख्यमंत्री विजयन ने खंडन किया। उन्होंने कहा, सभी आरोप गलत हैं। इसके बाद, कांग्रेस विधायक ने कहा कि गलत रिमांड रिपोर्ट के खिलाफ मुख्यमंत्री अदालत का रुख क्यों नहीं कर रहे हैं? जिस पर विजयन ने कहा कि उन्हें इस ममाले में कानूनी सलाह लेने की जरूरत नहीं है।