बालों में पसीना आने को लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। इसे लोग शरीर के अन्य अंगों के पसीने जैसा ही समझते है। लेकिन, असल में ये ऐसा नहीं होता है। क्यों जानते हैं।

बालों में पसीना क्यों आता है। कभी आपने सोचा है? नहीं न। ज्यादातर लोग बालों में पसीना आने को गंभीरता ये नहीं लेते और उन्हें लगता है कि  ये आम बात है। लेकिन सिर्फ बालों में पसीन आना इस बात का संकेत है कि आपके हेयर पोर्स जरूरत से ज्यादा सीबम का प्रोडक्शन कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ बीमारियां भी हैं जिनमें लोगों के बालों से पसीना आता है और ये लंबे समय तक आपको परेशान कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

बालों में ज्यादा पसीना आना असल में हाइपरहाइड्रोसिस (Craniofacial hyperhidrosis) नाम की बीमारी है। इस बीमारी में  सिर, चेहरे और स्कैल्प से ज्यादा पसीना आने लगता है। दरअसल,  पसीने की मात्रा, असल में टेंपरेचर बैलेंस करने के लिए बढ़ती जाती है और हमारा इम्यून सिस्टम ऑटो एक्टिवेट हो जाता है। साथ ही इससे सिर में जलन और खुजली भी बढ़ जाती है। यह शरीर पर कहीं भी हो सकता है और लंबे समय तक के लिए आपको परेशान कर सकता है।

बालों में पसीना आने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि हाई बीपी और मोटापे की वजह से जब शरीर पर अलग से प्रेशर पड़ रहा हो। इसके अलावा गर्म मौसम, तनाव या चिंता, गुस्सा या डर जैसी मजबूत भावनाएं, मसालेदार भोजन करना और व्यायाम जैसी गतिविधियां इस समस्या को और बढ़ा सकती हैं।

बालों में पसीना आने पर क्या करें-What to do in excessive sweating in hair

पहले तो बालों में पसीना आए तो अपने डॉक्टर को दिखाएं और इस स्थिति के बारे में बात करें। दूसरा इस समस्या को कंट्रोल करने की कोशिश करें। इसके लिए आप इन टिप्स की मदद ले सकते हैं। जैसे कि

-बार-बार नहाएं जो कि त्वचा के बैक्टीरिया और नमी को कम करता है।
-सोने से पहले और सुबह एंटीपर्सपिरेंट लगाना
-पसीने को सुखाने में मदद के लिए अपने बैग, डेस्क या कार में एक तौलिया रखें।
-अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें और खूब पानी पिएं।
-मसालेदार भोजन और कॉफी से परहेज करें।

इस तरह आप इस समस्या को कंट्रोल करने लिए इन टिप्स की मदद ले सकते हैं। पर ध्यान देने वाली बात ये है कि पहले अपने डॉक्टर को जाकर दिखा लें।