पुलिस ने डेटिंग ऐप के माध्यम से युवक युवतियों से दोस्ती करके ठगी करने वाली भूटान की एक महिला समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया है । इनके पास से पुलिस ने नगदी, लैपटॉप, मोबाइल फोन आदि बरामद किया है। आरोपियों ने भारत में रहने वाले सैकड़ों लोगों से ठगी करने की बात स्वीकार की है। नोएडा पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने एक सूचना के आधार पर रविवार को नाइजीरिया के ओकोली स्टीफन, ओकोसिंधी माइकल, उमादी रोलैंड, ओकोली डेनियल, ओकोली प्रोस्पर तथा भूटान के कुंजंगमो को गिरफ्तार किया है।

भारत में अवैध रूप से रह रहे थे आरोपी 

उन्होंने बताया कि इनके पास से पुलिस ने तीन लैपटॉप ,17 मोबाइल फोन, इंटरनेट का डोंगल, 40,860 रूपए नगद, तीन पासपोर्ट तथा एक स्कूटी बरामद की है। पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि भारत में अवैध रूप से रह रहे ये लोग सोशल मीडिया के माध्यम से यहां के युवक-युवतियों से संपर्क करते थे तथा खुद को विदेश में रहने वाले व्यक्ति बताकर उन्हें अपने जाल में फंसाते थे।

कैसे करते थे ठगी का शिकार?

पुलिस अधिकारी ने बताया कि उसके बाद ये लोग अपने शिकारों से कहते कि उनसे मिलने के लिए वे विदेश से भारत में आ रहे हैं, या संबंधित को कीमती उपहार विदेश से भेज रहे हैं। कुछ दिन बाद कथित रूप से मुंबई के एयरपोर्ट से कस्टम अधिकारी बनकर फोन करते तथा पीड़ित से ये लोग अपने खाते में विदेशी उपहार के ऊपर लगने वाली कस्टम ड्यूटी आदि के नाम पर मोटी रकम जमा करवाते थे। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि इन ठगों ने सैकड़ों लोगों से ठगी करने की बात स्वीकार की है।

भूटान की महिला कस्टम अधिकारी बनकर करती थी बात 

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार महिला कुंजंगमो भूटान की रहने वाली है, तथा वह हिंदी काफी अच्छी बोलती है। वही महिला कस्टम अधिकारी बनकर पीड़ित से संपर्क करती थी तथा रकम वसूलने में अहम भूमिका निभाती थी। डीसीपी ने बताया कि नोएडा में रहने वाली एक मीडिया कर्मी महिला से भी इन्होंने कुछ दिन पूर्व 66 हजार रुपए की ठगी की थी। इस बाबत थाना सेक्टर 20 में मुकदमा दर्ज है।