पीएम मोदी ने सदन की कार्यवाही से पहले की मंत्रियों के साथ बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह संसद में कार्यवाही शुरू होने से पहले केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, पीयूष गोयल, नरेंद्र सिंह तोमर, किरेन रिजिजू, अनुराग ठाकुर और नितिन गडकरी सहित अपने शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक की।

पीयूष गोयल के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस

कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने राज्यसभा में सदन के नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। गोहिल ने आरोप लगाया कि गोयल ने लोकसभा के एक सदस्य के खिलाफ आरोप लगाकर उच्च सदन के नियमों एवं प्रक्रियाओं का उल्लंघन किया है। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को नियम 188 के तहत दिए नोटिस में गोहिल ने कहा कि गोयल ने उस नियम 238 का हनन किया है ‘जो स्पष्ट रूप से कहता है कि कोई भी सदस्य किसी दूसरे सदस्य या दूसरे सदन के सदस्य के खिलाफ मानहानिकारक एवं अभियोगात्मक प्रकृति वाला कोई आरोप नहीं लगा सकता।’ गोहिल ने नोटिस में कहा कि 13 मार्च को गोयल ने दूसरे सदन के सदस्य की कुछ टिप्पणियों से जुड़ा विषय राज्यसभा में उठाया।

केंद्रीय मंत्री बोले- दिख रही राहुल की तानाशाही

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, “देश में किसने तानाशाही की, उनके पार्टी में किस तरह की तानाशाही चल रही है और खड़गे जी के साथ कैसा व्यवहार होता है ये सबको पता है। राहुल गांधी और उनकी ड्रामा कंपनी को लगता है कि वो देश में शासन करने के लिए पैदा हुए हैं ये उनकी तानाशाही दिखाती है। उन्होंने कहा कि सदन में उनका माइक बंद कर दिया गया था और उन्होंने बाहर के देशों को भारत के मामले में दखल देने के लिए कहा इसलिए हम चाहते हैं कि राहुल गांधी माफी मांगें।”

Budget Session 2023 Live: लोकसभा दो बजे तक स्थगित, राज्यसभा में भारत की ऑस्कर विजेता फिल्मों को बधाई दी गई

संसद के बजट सत्र के दूसरा चरण में भी सरकार और विपक्ष आमने-सामने हैं। जहां केंद्र ने राहुल गांधी के लंदन में दिए बयानों को लेकर कांग्रेस को घेरा, वहीं विपक्ष ने अदाणी और एजेंसियों की छापेमारी के मुद्दे को उठाया। इसके चलते लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा जारी रहा। मंगलवार को इस हंगामे के चलते लोकसभा को दोपहर दो बजे तक के लिए भंग कर दिया गया। वहीं, राज्यसभा में हंगामे के बीच सदस्यों ने भारत की फिल्मों- आरआरआर और द एलिफेंट व्हिस्परर्स को ऑस्कर जीत के लिए बधाई दी।