एश्टन एगर और डेविड वॉर्नर की ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी हुई है। वहीं, स्टीव स्मिथ को एक बार फिर टीम की कमान सौंपी गई है। ऑस्ट्रेलिया के नियमित कप्तान कमिंस अपने घर में ही रहेंगे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में भी स्टीव स्मिथ ही कंगारू टीम की कप्तानी करेंगे। पैट कमिंस इस सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। वहीं, सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और ऑलराउंडर एश्टन एगर की टीम में वापसी हुई है। ये दोनों खिलाड़ी टेस्ट टीम का हिस्सा थे, लेकिन बाद में अलग-अलग वजहों से ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर हो गए थे। पैट कमिंस भी टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों में खेले थे और दोनों मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद कमिंस की मां की तबीयत खराब हुई और वह घर लौट गए।

कमिंस के जाने के बाद स्टीव स्मिथ ने टीम की कमान संभाली और इंदौर में टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा। अहमदाबाद में अगला मैच बराबरी पर खत्म हुआ और कंगारू टीम 2-1 से सीरीज हार गई। अब कमिंस की परेशानियां बढ़ गई हैं, क्योंकि उनकी मां का निधन हो चुका है और वह इसी वजह से घर में ही रहेंगे। ऐसे में स्टीव स्मिथ वनडे सीरीज में भी कंगारू टीम की अगुआई करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड ने कहा, “हमारी संवेदनाएं पैट और उनके परिवार के साथ हैं, क्योंकि वे इस दुख के समय से गुजर रहे हैं।”

शुक्रवार से मुंबई में शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए 15 सदस्यीय ऑस्ट्रेलियाई टीम में कमिंस की जगह किसी खिलाड़ी का चयन नहीं किया गया है। हालांकि, हैम्सट्रिंग से चोटिल झाय रिचर्डसन की जगह नाथन एलिस को टीम में शामिल किया गया है।

मुंबई में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान संभालते ही स्मिथ पिछले पांच मैच में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने वाले चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे। एरोन फिंच ने सितंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद संन्यास का एलान किया था। इसके बाद कमिंस को वनडे टीम का नया कप्तान बनाया गया। उन्हें नवंबर में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे मैच में आराम दिया गया और जोश हेजलवुड ने टीम की कप्तानी की। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछले चार मैच में एरोन फिंच, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड कप्तानी कर चुके हैं।

जोश हेजलवुड चोट के कारण कोई मैच खेले बिना ही भारत के दौरे से वापस चले गए थे। वह वनडे सीरीज के लिए भी उपलब्ध नहीं हैं। वहीं, स्टीव स्मिथ इससे पहले 51 वनडे में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कर चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज के लिए अपनी सबसे मजबूत टीम का चयन किया है। हालांकि, कुछ अहम खिलाड़ी चोट और अन्य वजहों से चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। कंगारू टीम में ऑलराउंडर्स की भरमार है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपना संतुलन खोजना होगा, क्योंकि पिछले साल इस टीम ने कैमरून ग्रीन और ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ियों को आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा था, जो इन दोनों खिलाड़ियों के लिए बहुत नीचे है।

कोच मैकडॉनल्ड्स ने कहा, “हमें टीम के संतुलन के बारे में कुछ बातचीत करनी है। हम विश्व कप की तैयारी में आगे बढ़ रहे हैं और कई टीम संयोजन आजमाए जाएंगे। टीम में बहुत सारे ऑलराउंडरों को चुना गया है और वे सभी एक टीम में खेल सकते हैं। इसलिए हमें उनमें से कुछ सवालों का जवाब देना होगा।”

मैक्सवेल पिछले नवंबर में पैर में लगी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। हालांकि, यह तय नहीं है कि वह तीनों मुकाबलों में खेलेंगे या नहीं। डेविड वॉर्नर कुहनी में फ्रैक्चर के बाद फिर से फिट हो गए हैं, जिसके कारण उन्हें दिल्ली के बाद टेस्ट सीरीज से घर लौटना पड़ा, जबकि मिचेल मार्श टखने की सर्जरी से वापसी कर रहे हैं। एश्टन एगर भी भारत वापस आ गए हैं। उन्होंने हाल ही में मार्श कप फाइनल में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के लिए 64 रन देकर पांच विकेट लिए थे।

ऑस्ट्रेलिया वनडे टीम
डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, जोश इंगलिस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, मिशेल स्टार्क, नाथन एलिस, एडम जम्पा।