Sahjan for diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर कंट्रोल करना कई बार मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सहजन (is moringa good for diabetic person) का सेवन कैसे फायदेमंद हो सकता है। जानते हैं।

Sahjan for diabetes: सहजन (moringa and diabetes) को सालों से डायबिटीज के मरीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। डायबिटीज में लोग इसकी चाय, इसके पत्तों का चूर्ण और यहां तक कि इसका पाउडर खाने में मिला कर लेते हैं। लेकिन, आज हम आपको डायबिटीज में सहजन खाने के बारे में बताएंगे। वो भी एक खास तरीके से। जी हां, दरअसल डायबिटीज के मरीज अगर सहजन का भरता (Sahjan ka bharta benefits for diabetes) खाएं तो ये शुगर मैनेज करने में आपकी तेजी से मदद करेगा। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

डायबिटीज में खाएं सहजन का भरता-Sahjan ka bharta in diabetes

सहजन का भरता डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में मददगार है। दरअसल, सहजन (moringa benefits in diabetes) में कई ऐसे एक्टिव इंग्रीडिएंट होते हैं जो कि इंसुलिन सेल्स के काम काज को तेज करते हैं और शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं। इन्हें लेकर कई शोध बताते हैं कि  सहजन में पाए जाने वाले इंसुलिन जैसे प्रोटीन ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये शुगर के साथ इंसुलिन के जैसा व्यवहार करता है और इसके मेटाबोलिज्म में तेजी ले आता है। तो जब आप सहजन का भरता खाते हैं, तो यही फायदा आपको मिलता है।

सहजन का भरता बनाने की विधि-Sahjan ka bharta recipe

डायबिटीज में कई प्रकार के सहजन की रेसिपी (drumstick recipes) को शामिल किया जाता है जिसमें से एक है ये भरता। इसके लिए पहले सहजन को धो कर प्रैशर कूकर में 5 सीटी लगा लें। अब इसे बाहर निकाल कर मैश कर लें। अब एक कढ़ाई  लें और इसमें सरसों तेल के साथ राई औ करी पत्ते का तड़का लगाएं। ऊपर से मैश किया हुआ सहजन मिला लें। फिर ऊपर से बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च, टमाटर और धनिया पत्ता मिला लें। नमक मिलाएं। अब गैस बंद करके सबको सर्व करें।

सहजन का भरता खाने के फायदे-Sahjan ka bharta benefits

सहजन का भरता खाने का एक फायदा ये है कि ये कम तेल और मसाले वाला है और पूरी तरह से सेहत के लिए हेल्दी है। आप इस भरते को रोटी, चावल या यूं भी खा सकते हैं। इसे आप नाश्ते या डिनर के दौरान भी खा सकते हैं। ये शुगर ही नहीं बल्कि मोटापा और दिल के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है।