IND vs AUS : टीम इंडिया 17 मार्च को ऑस्ट्रेलिया से पहला वनडे मुकाबला खेलने के लिए मैदान में उतरेगी, लेकिन भारतीय टीम और कप्तान हार्दिक पांड्या के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है।

ICC ODI Rankings IND vs AUS Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट के बाद अब वनडे सीरीज की बारी है। सीरीज में तीन मैच खेले जाएंगे, जिसका पहला मुकाबला 17 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। ये सीरीज टीम इंडिया के लिए बहुत ज्यादा अहम होने जा रही है। पहली बात तो ये है कि इसी साल भारत में वनडे विश्व कप होना है, जिसके लिए तैयारी अब शुरू होने जा रही है। विश्व कप के लिए अब बहुत ज्यादा समय नहीं है, टीम इंडिया किस कॉबिनेशन के साथ जाएगी, इसे तय करने का ये अच्छा वक्त है। लेकिन पहले मैच में भारतीय टीम के लिए दिक्कत की बात ये है कि कप्तान रोहित शर्मा इसमें खेल नहीं रहे हैं, वहीं श्रेयस अय्यर चोटिल होकर बाहर हो गए हैं। इतना ही नहीं, पहले मैच में कप्तानी संभाल रहे हार्दिक पांड्या के लिए बड़ी चुनौती ये होगी कि पहला मैच हर हाल में जीता जाए। अगर टीम इंडिया कहीं हार गई तो वनडे क्रिकेट में जो उसका वर्चस्व है, उस पर आंच आ जाएगी। चलिए आपको बताते हैं कि क्या कुछ समीकरण बैठ रहे हैं।

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से पहला वनडे हारी तो छिन जाएगा नंबर वन का ताज 

दरअसल टीम इंडिया आईसीसी की वनडे रैंकिंग में इस वक्त नंबर एक टीम है। भारतीय टीम टी20 में भी अभी नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा किए है। लेकिन दिक्कत की बात ये है कि वनडे में टीम इंडिया के बाद नंबर दो पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा है और अंकों का फासला बहुत कम है। रेटिंग की बात की जाए तो टीम इंडिया 114 की रेटिंग के साथ टॉप पर बैठी है, वहीं ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग 112 है। अब जरा समझते हैं कि पहले मैच के बाद क्या कुछ सिनेरियो बन सकता है। अगर टीम इंडिया इस मैच को जीतने में कामयाब होती है तो 115 रेटिंग हो जाएगी, वहीं ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग गिरकर 111 रह जाएगी। लेकिन अगर भारतीय टीम पहला मैच हार जाती है तो उसकी रेटिंग गिरकर 113 हो जाएगी और ऑस्ट्रेलिया की बढ़कर 113 हो जाएगी, लेकिन मैच चुंकि ऑस्ट्रेलिया ने मैच जीता होगा, इसलिए उसे नंबर वन की कुर्सी मिल जाएगी। इसके बाद आते हैं दूसरे मुकाबले पर अगर पहला मैच जीतकर दूसरा मैच भारतीय टीम हार जाती है तो उसकी सेहत पर कुछ असर नहीं पड़ेगा। लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया ने वापसी की तो मुश्किल हो जाएगी। खास बात ये है कि तीन में से कम से कम दो मैच भारतीय टीम को हर हाल में जीतने ही होंगे। अगर दो मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिए और एक मैच पर टीम इंडिया का कब्जा हुआ तो भारतीय नंबर एक की कुर्सी गंवा देगी। इसमें ज्यादा समीकरण बैठने की जरूरत नहीं है।

टेस्ट की नंबर एक टीम बनने से चूक गई थी टीम इंडिया 
भारतीय टीम को पहले ही एक झटका ऑस्ट्रेलिया की टीम दे ही चुकी है। आपको याद होगा कि जब टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच भारतीय टीम जीती थी, उसके बाद संभावना थी कि भारतीय टीम बचे हुए दो में से एक मैच जीतकर टेस्ट की भी नंबर एक टीम बन जाएगी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था। तीसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को नौ विकेट से हराया और आखिरी मुकाबला ड्रॉ करा लिया। इससे भारतीय टीम ने सीरीज पर तो कब्जा कर लिया, लेकिन टेस्ट की नंबर एक टीम बनने का सपना अधूरा रह गया था। अगर ऐसा होता तो भारतीय टीम पहली बार तीनों फॉर्मेट की नंबर एक टीम बन जाती, जो अपने आप में एक बड़ा कीर्तिमान होता। हालांकि भारतीय टीम को अब हरहाल में तीन में से कम से कम दो मैच जीतने होंगे, लेकिन अगर तीनों मैच टीम इंडिया जीत गई तो नंबर वन तो बनी ही रहेगी, साथ ही ऑस्ट्रेलिया से फासला भी काफी ज्यादा हो जाएगा। ऐसे में देखना होगा कि टीम इंडिया अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में कैसा प्रदर्शन करती है।