Suryakumar Yadav ODI Stats: सूर्यकुमार यादव ने टी20 क्रिकेट में अपनी जो छाप छोड़ी थी उसे वह वनडे में जारी नहीं रख पाए हैं। उनका पिछले एक साल में वनडे का ग्राफ बुरी तरह गिरा है।

Suryakumar Yadav ODI Stats: भारत के मिस्टर 360 डिग्री कहे जाने वाले सूर्यकुमार यादव लॉन्ग फॉर्मेट में लगातार फ्लॉप साबित हो रहे हैं। टी20 इंटरनेशनल के नंबर एक बल्लेबाज का वनडे और टेस्ट में जादू नहीं चल पाया है। नागपुर टेस्ट में जहां उन्हें डेब्यू का मौका मिला था और वह सिर्फ 8 रन ही बना सके थे। उधर वनडे क्रिकेट में भी लगातार वह फ्लॉप साबित हो रहे हैं। 18 जुलाई 2021 को वनडे डेब्यू करने वाले सूर्या ने शुरुआती 6 पारियों में ही दो अर्धशतक ठोक दिए थे। लेकिन उसके बाद 13 पारियां हो चुकी हैं सिर्फ दो बार वह 30 से अधिक का स्कोर बना पाए हैं जिसमें कोई भी अर्धशतक नहीं है। टी20 इंटरनेशनल में 3 शतक और 13 अर्धशतक ठोकने वाले सूर्या 50 ओवर फॉर्मेट में बुरी तरह फेल होते जा रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में श्रेयस अय्यर चोट के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। इसी कारण सूर्यकुमार यादव को एक और मौका खुद को साबित करने का मिला। लेकिन पहले वनडे में वह मिचेल स्टार्क की गेंद को समझ ही नहीं सके और पहली गेंद पर ही बिना खाता खोले आउट हो गए। इस गोल्डन डक के बाद सूर्या की अब आलोचना होने लगी है। पिछले कुछ महीनों तक वाह-वाही लूटने वाले सूर्यकुमार यादव अब क्रिटिक्स के निशाने पर हैं। ऐसा हम नहीं कहे रहे हैं बल्कि उनके खुद के आंकड़े इस बात के गवाह हैं। सूर्या का वनडे में आखिरी अर्धशतक 9 फरवरी 2022 को आया था। तब से अब तक 15 वनडे मैच उन्होंने खेले लेकिन पूरे एक साल से ज्यादा के समय में वह लगातार फ्लॉप ही रहे हैं।

वनडे में एक साल से सूर्या का बल्ला खामोश

सूर्यकुमार यादव ने फरवरी 2022 के बाद से 15 वनडे इंटरनेशनल खेले हैं जिसकी 13 पारियों में उन्हें बल्लेबाजी का मौका मिला। पर वह सिर्फ दो बार ही 30 से पार अपने स्कोर को पहुंचा पाए। इसमें कोई भी अर्धशतक नहीं शामिल है। उन्होंने पिछली 13 पारियों में मात्र 14 की औसत से 172 रन बनाए हैं जो कि बेहद शर्मनाक है। इस दौरान 34 नाबाद उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। वहीं उनके वनडे करियर की शुरुआती 6 पारियों की बात करें तो उन्होंने 65 से अधिक के औसत से 261 रन बनाए थे जिसमें दो अर्धशतक शामिल थे। उनके नाम वनडे की 19 पारियों में कुल 433 रन दर्ज हैं और उनका औसत 27 का है। तकरीबन एक साल से ज्यादा का समय हो गया है वनडे में सूर्या का बल्ला खामोश है और वह एक भी फिफ्टी नहीं लगा पाए हैं।

पिछली 13 पारियों में सूर्यकुमार यादव का स्कोर 6, 27, 16, 13, 9, 8, 4, 34 नाबाद, 6, 4, 31, 14 और 0 रहा है। आप खुद देख सकते हैं कि सूर्या को टीम मैनेजमेंट ने टी20 वाली चमक इस फॉर्मेट में भी बिखेरने का मौका दिया लेकिन वह खुद को साबित नहीं कर पाए हैं। इसलिए यह मौजूदा सीरीज वनडे फॉर्मेट में उनके लिए आखिरी मौका हो सकती है। इसी साल वनडे वर्ल्ड कप भी होना है। उस लिहाज से सूर्या का वर्ल्ड कप की टीम में जगह बनाना मुश्किल दिख रहा है अगर यही फॉर्म जारी रहती है। क्योंकि, श्रेयस अय्यर टीम की पहली च्वॉइस होंगे। वहीं संजू सैमसन और ईशान किशन जैसे खिलाड़ी पहले से ही मौजूद हैं जो वनडे फॉर्मेट में उनका तगड़ा कम्पटीशन दे सकते हैं। अब देखना होगा कि सूर्या टी20 वाला जादू वनडे में दिखा कर वापसी कर सकते हैं। या फिर आईपीएल के बाद वनडे फॉर्मेट में सूर्या की जगह टीम मैनेजमेंट किसी और विकल्प की ओर देखता है।