IPL 2023 : आईपीएल 2023 में एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके 31 मार्च की शाम को अहमदबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फिर से खेलने के लिए मैदान में उतरेगी।

 आईपीएल में एक बार फिर एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स पहला मैच खेलने के लिए उतरने वाली है। महेंद्र सिंह धोनी अब टीम इंडिया के लिए नहीं खेलते हैं, क्योंकि 15 अगस्त 2020 को उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। लेकिन उनके फैंस अब उन्हें आईपीएल में खेलते हुए देख सकते हैं। इस बार आईपीएल का पहला मैच 31 मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा, इसके लिए तैयारियां अब लगभग अंतिम चरण में हैं और टीमों के कैंप भी शुरू हो गए हैं। भारतीय खिलाड़ी, जो अभी सीरीज नहीं खेल रहे हैं, वे कैंप में पहुंच चुके हैं, वहीं जल्द ही विदेशी खिलाड़ियों का भी आना शुरू हो जाएगा। सीएसके ऐसी टीम है, जो अभी तक चार बार खिताब जीत चुकी है, ये मुंबई इंडियंस से केवल एक कम है। इस बीच आपको ये जानना चाहिए कि सीएसके का सबसे बड़ा दुश्मन कौन है। यानी सीएसके के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी कौन से हैं और उसमें टॉप पर कौन है।

शिखर धवन ने सीएसके के ​खिलाफ अब तक बनाए हैं सबसे ज्यादा रन 

आईपीएल 2023 में शिखर धवन इस बार पंजाब किंग्स की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। वैसे तो वे पिछले साल ही पंजाब किंग्स से जुड़ गए थे, लेकिन तब वे मयंक अग्रवाल की कप्तानी में खेल रहे थे। लेकिन अब मयंक अग्रवाल को टीम से हटाकर शिखर धवन को कप्तान बनाया गया है। आपको जानकर शायद ताज्जुब होगा कि शिखर धवन ने ही आईपीएल इतिहास में सीएसके के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। शिखर धवन अब तक डेक्कन चाजर्स, दिल्ली कैपिटल्स दिल्ली डेयर​डेविल्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल खेल चुके हैं। वे चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए कभी नहीं खेले। अगर उनके रनों की बात की जाए तो साल 2008 से लेकर 2022 तक वे सीएसके के खिलाफ 1029 रन बना चुके हैं। वे अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ एक हजार से ज्यादा रन हैं।

सीएसके के खिलाफ विराट कोहली और रोहित शर्मा ने भी बनाए हैं खूब रन 
शिखर धवन के बाद नंबर आता है विराट कोहली का। विराट कोहली अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पहले आईपीएल से लेकर अब तक एक ही टीम यानी आरसीबी के लिए आईपीएल खेल रहे हैं। न तो उन्होंने खुद टीम बदली और न ही टीम ने उन्हें रिलीज करने के बारे में सोचा। वे अब तक सीएसके के खिलाफ 797 रन बना चुके हैं। हालांकि अब वे आरसीबी के कप्तान नहीं हैं, उन्होंने खुद ही कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था और टीम की कमान फॉफ डुप्लेसी के हाथ में है। इन दो टॉप बल्लेबाजों के बाद नाम आता है रोहित शर्मा का। जो पहले डेक्कन चाजर्स के लिए खेल रहे थे, लेकिन कुछ ही समय बाद मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल होते हैं और उन्हें टीम का कप्तान बना दिया जाता है। वे अब तक अपनी कप्तानी में एमआई को पांच बार आईपीएल का खिताब जिता चुके हैं। सीएसके के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा नंबर तीन पर हैं, जो 770 रन अभी तक इस टीम के खिलाफ बनाने में कायमाब रहे हैं। इस बार देखना होगा कि कौन से खिलाड़ी सीएसके के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने में सफल होते हैं।