आगरा में यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जारी है। जीव विज्ञान की कॉपियों का मूल्यांकन करते समय परीक्षार्थियों की ऐसी हरकत सामने आई , जिसे पढ़कर पहले तो आप हैरान होंगे फिर हंसी भी आएगी।

उत्तर प्रदेश के आगरा में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन तेजी से हो रहा है। परीक्षकों के सामने ऐसी भी कॉपियां आ रही हैं, जिनमें विषय से इतर चीजें परीक्षार्थियों ने लिखे हैं। एक परीक्षार्थी ने जीव विज्ञान विषय की परीक्षा की कॉपी में कुछ ऐसा लिखा, जिसे पढ़कर शिक्षक भी चकरा गए।

 

जीव विज्ञान के कॉपी में लिख दी राम कथा

परीक्षार्थी ने कॉपी में लिखा है कि राम को तो मैंने नहीं देखा है, फिर भी वह सभी के दिलों में राज करते हैं। मानो तो भगवान, मानो तो इंसान कहते हैं। रामजी ने जो पुल बनाया, वह पानी के ऊपर है। जो पानी में पत्थर है, उस पर जय श्रीराम लिखा है। परीक्षार्थी ने यह भी लिखा है कि हनुमानजी कभी नहीं हारे। लव-कुश ने उन्हें बांधा जरूर था, वह चाहते तो छुड़ा लेते पर हनुमानजी को पता था कि वह श्रीराम जी के बेटे हैं।

मूल्यांकन कार्य में अभी भी अपेक्षित तेजी नहीं आ सकी है। 50 फीसदी से अधिक परीक्षक गैरहाजिर हैं। मूल्यांकन के लिए जिले में कुल 3120 परीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। केवल 1548 ने उपस्थिति दर्ज कराई है। वहीं 6.93 लाख कॉपियों में अभी तक 2.89 लाख का मूल्यांकन हो पाया है। जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार का कहना है कि गैरहाजिर परीक्षकों को एक और नोटिस शुक्रवार को जारी किया जाएगा। वेतन रोकने के साथ अन्य नियमानुसार कार्रवाई भी होगी।