बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर फाइन लगाकर एक महिला टीटी रोजलिन मेरी सुर्खियों में आ गई है। दरअसल उन्होंने एक साल में एक करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला है।

ट्रेन में यात्रा करने के दौरान अमूमन देखने को मिलता है कि कई लोग बिना टिकट यात्रा कर रहे होते हैं। बिना टिकट यात्रा करने पर अगर टीटी (TTE) द्वारा उन्हें पकड़ लिया जाता है तो उनका चालान किया जाता है। यानी उनकी यात्रा के लिए पैसे वसूले जाते हैं। बदले में रेलवे की एक स्लिप दी जाती है ताकि वे इसके जरिए यात्रा को पूरा कर सकें। बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर फाइन लगाकर एक महिला टीटी रोजलिन मेरी सुर्खियों में आ गई है। दरअसल उन्होंने एक साल में एक करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला है।

1 साल में 1 करोड़ से अधिक का जुर्माना

मामला है दक्षिणी रेलवे (Southern Railway) का। यहां मुख्य टिकट निरीक्षक रोजलिन ओरोकिया मैरी (Rosaline Arokia Mary) ने ट्रेन में बिना टिकट यात्रा कर रहे लोगों पर जुर्माना लगाकर एक साल में 1 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की है। बता दें कि एक साल में 1 करोड़ रुपये बतौर जुर्माना वसूलने वाली पहली महिला टीटी बनी हैं। इससे पहले पुरुष टीटी ने सालभर में भले ही एक करोड़ रुपये वसूला हो लेकिन महिला टीटी द्वारा ऐसा पहली बार किया जा सका है। इन्होंने जुर्माने के रूप में कुल 1.03 करोड़ रुपये वसूले हैं।

रेलवे ने दी शाबाशी

रोजलिन मैरी की उस उपलब्धि पर दक्षिणी रेलवे के जीएम द्वारा तारीफ की गई है। साथ ही रेलवे मंत्रालय द्वारा भी उनके द्वारा किए गए कार्य की प्रशंसा की गई है। रेल मंत्रालय ने अपने ट्वीटर हैंडल से उनके पोस्ट को शेयर कर उनकी तारीफ की। रेल मंत्रालय ने इस पोस्ट में लिखा अपने कर्तव्यों के प्रति दृढ़ प्रतिबंधता दिखाते हुए दक्षिणी रेलवे की मुख्य टिकट नीरीक्षक श्रीमती रोजलिन ओरेकिया मैरी भारतीय रलवे की वो पहली महिला टिकट चेकिंग कर्मचारी बन गई हैं जिन्होंने बिना टिकट यात्रा कर रहे यात्रियों से 1.03 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है।