श्रीलंका की टीम टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड से हारकर WTC से बाहर हो गई थी। अब वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में हार के बाद उसके लिए वनडे वर्ल्ड कप 2023 की राह मुश्किल हो गई है।

श्रीलंकाई टीम को न्यूजीलैंड के मौजूदा दौरे पर अभी तक एक बार भी खुश होने का मौका नहीं मिला है। पहले टेस्ट सीरीज के दोनों मुकाबले हारने के बाद टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हुई। उसके बाद अब वनडे वर्ल्ड कप के क्वालिफिकेशन के लिए भी टीम पर खतरा बढ़ गया है। दरअसल तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 198 रनों से धोया है। इसके बाद टीम की वर्ल्ड कप सुपर लीग के पॉइंट्स टेबल में भी पोजीशन डामाडोल हो गई है। टेस्ट चैंपियनशिप के बाद अब वनडे वर्ल्ड कप का टिकट भी श्रीलंका के लिए मुश्किल में पड़ता दिख रहा है।

भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। उसके लिए वर्ल्ड कप सुपर लीग के तहत वनडे मैच खेले जा रहे हैं। पॉइंट्स टेबल की टॉप 8 में से 7 टीमें पक्की हो चुकी हैं। भारत होस्ट होने के नाते पहले से ही क्वालीफाई कर चुका है। इसके लिए टॉप 8 टीमें सीधे लीग स्टेज में क्वालीफाई करेंगी। इसके अलावा बाकी दो टीमों क्वालीफायर राउंड के बाद लीग राउंड में आएंगी। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ने भी अपनी जगह पक्की कर ली है। अब खतरा है साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और आयरलैंड के ऊपर जिनमें से कोई एक टीम ही सीधा लीग राउंड में जा सकती है। बाकी तीन को क्वालीफायर में खेलना पड़ेगा जिसकी 18 जून से शुरुआत होगी।

श्रीलंका का ‘टिकट टू वर्ल्ड कप’ हुआ मुश्किल

सुपर लीग के मौजूदा पॉइंट्स टेबल में वेस्टइंडीज (88) आठवें, साउथ अफ्रीका (78) 9वें और श्रीलंका (77) 10वें स्थान पर है। इन तीन में से कोई एक टीम ही लीग स्टेज के लिए आठवीं टीम बन सकती है। साउथ अफ्रीका को अभी नीदरलैंड से दो मैच खेलने हैं। वेस्टइंडीज के एक भी मैच नहीं बचे हैं। ऐसे में अगर श्रीलंका अपने बचे हुए दोनों मैच जीत भी जाती है और उधर साउथ अफ्रीका अपने दोनों मैच नीदरलैंड से जीतती है फिर भी श्रीलंका को अब क्वालीफायर खेलना पड़ेगा। अगर साउथ अफ्रीका अब नीदरलैंड से हारती है और श्रीलंका बचे हुए दोनों मैच जीत जाती है तो ही वो जा सकती है सीधे लीग स्टेज में।

टूर्नामेंट से भी बाहर होने का खतरा?

साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज इनमें से किन्ही दो टीमों को क्वालीफायर खेलना होगा। जहां कुल 10 टीमें होंगी और सिर्फ दो ही मेन राउंड में जाएंगी। क्वालीफायर में जिम्बाब्वे, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड जैसी टीमें होंगी जो किसी भी टीम को हराने का दमखम रखती हैं। संभवत: आयरलैंड और नामीबिया भी क्वालीफायर में जा सकती है जिसने टी20 वर्ल्ड कप में कई बड़ी टीमों को छकाया था। ऐसे में अफ्रीका, वेस्टइंडीज और श्रीलंका इनमें से जो भी दो टीमें इस राउंड में जाएंगी उसे क्वालीफाई करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना होगा। वरना हमको देखने को मिल सकता है कि कोई भी बड़ी टीम इस टूर्नामेंट से बाहर हो सकती है।