बाराबंकी। लखनऊ और गोंडा में कोरोना के मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग जहां सतर्क हो गया है वहीं बीएसए ने आवासीय विद्यालयों को अलर्ट कर दिया है। विद्यालयों में मास्क और सैनिटाइजर के साथ ही अन्य संसाधनों की पर्याप्त रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। सीएमओ ने सीएचसी अधीक्षकों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही लोगों से अपील की है कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है इसलिए घर से निकले तो कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन करें।

कोरोना खत्म होने के बाद अस्पतालों से लेकर विभागों में किए गए इंतजाम हवा-हवाई हो गए थे। आरक्षित किए गए बेडों पर सामान्य मरीज भर्ती किए जाने लगे तो विभाग में बनाई गई कोविड हेल्प डेस्क भी गायब हो गई थी। लेकिन एक बार कोरोना ने फिर दस्तक दे दी है। लखनऊ और गोंडा में इसके मरीज मिलने लगे हैं। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क हो गया है।

जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, संयुक्त चिकित्सालय सिरौलीगौसपुर के अलावा फतेहपुर आदि अस्पतालों में लगे ऑक्सीजन प्लांटों को पूरी तरह से चालू हालत में रखने के आदेश जारी किए गए हैं। फतेहपुर, बड़ागांव, त्रिवेदीगंज आदि सीएचसी पर बनाए गए पीकू वार्डों के साथ ही अन्य अस्पतालों में कोरोना को लेकर आरक्षित किए गए बेडों को फिर से आरक्षित करने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही ऑक्सीजन कंसट्रेटर, मास्क, सैनिटाइजर और दवाओं के पर्याप्त इंतजाम करने को कहा गया है। इसके अलावा ओपीडी में आने वाले संदिग्धों की कोरोना जांच कराने तथा जांच का दायरा और बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं।

कस्तूरबा विद्यालयों में बढ़ाई गई सतर्कता
जिले के सभी 15 ब्लॉकों में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों को संचालन हो रहा है। एक विद्यालय में कम से कम सौ छात्राएं शिक्षा ग्रहण करती हैं और इनके रहने खाने तक के सभी इंतजाम विद्यालयों की ओर से ही किए जाते हैं। इसके अलावा जिले में दो आश्रम पद्वति विद्यालय तथा एक जवाहर नवोदय विद्यालय का भी संचालन किया जा रहा है। इन सभी विद्यालयों में कोरोना को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है बच्चे जहां मास्क लगाकर विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं वहीं कोविड से निपटने के अन्य इंतजाम भी किए गए हैं। बीएसए संतोष देव पांडेय ने बताया कि कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों में कोरोना से निपटने के सभी इंतजाम हैं।

बाक्स
कोरोना को लेकर विभाग पूरी तरह से सतर्क है सभी सीएचसी अधीक्षकों को इस संबंध में पूर्व में ही आदेश जारी किए जा चुके हैं। विभाग किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इसके साथ ही जांच का दायरा और बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। लोगों से अपील की जाती है कि वह घरों से बाहर निकले तो कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन करें।
डॉ. अवधेश कुमार यादव, सीएमओ