हाईस्कूल की सामाजिक विज्ञान की एक उत्तर पुस्तिका में एक परीक्षार्थी ने लिखा कि गुरुजी कृपया पास कर दीजिए। मेरी शादी होने वाली है। पास हो जाऊंगी तो ससुराल में लाज बच जाएगी। एक अन्य परीक्षार्थी ने उत्तर पुस्तिका में लिखा है कि…

उत्तर पुस्तिकाओं में विषय की जगह परीक्षार्थियों द्वारा तरह-तरह की बातें लिखकर गुरूजी से पास करने के मामले हर साल सामने आते हैं। ऐसी बातें कॉपी में लिखने के लिए यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी सबसे आगे माने जाते हैं। हाथरस में यूपी बोर्ड की कॉपियां जांची जा रही हैं। जिसमें परीक्षार्थियों ने ऐसी बातें लिखीं, जिन्हें पढ़कर शिक्षक सोच में पड़ गए।

हाईस्कूल की सामाजिक विज्ञान की एक उत्तर पुस्तिका में एक परीक्षार्थी ने लिखा कि गुरुजी कृपया पास कर दीजिए। मेरी शादी होने वाली है। पास हो जाऊंगी तो ससुराल में लाज बच जाएगी। एक अन्य परीक्षार्थी ने उत्तर पुस्तिका में लिखा है कि कृपया मुझे पास कर दें। एक हाथ से दिव्यांग हूं। पिता का देहांत हो चुका है। मुझे पास नहीं करेंगे तो कॅरियर खराब हो जाएगा। कॉपी में ऐसी बातों के लिखने पर शिक्षक आपस में चर्चा करते नजर आए।

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट और हाईस्कूल परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य चल रहा है। शहर में मूल्यांकन के लिए तीन केंद्र बनाए गए है। सोमवार को कुल 15718 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया। इस दौरान 703 परीक्षक गैर हाजिर रहे।

अक्रूर इंटर कॉलेज में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है। पीबीएएस इंटर कॉलेज और सरस्वती इंटर कॉलेज में मूल्यांकन किया गया। सरस्वती इंटर कॉलेज में 12205 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया। इस केंद्र पर 326 परीक्षक अनुपस्थित रहे। पीबीएएस इंटर कॉलेज में 3513 उत्तर पुस्तिकाओें का मूल्यांकन किया गया। इस केंद्र पर 377 परीक्षक गैरहाजिर रहे।