बारिश और ओलावृष्टि का ये दौर एक अप्रैल तक जारी रहेगा। मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान जताया था कि 29 मार्च को एक सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पश्चिमी हिमालय की ओर आ रहा है, जिसके चलते बारिश हो सकती है।

दिल्ली-NCR समेत देशभर में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल दी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत आस-पास के इलाके में बुधवार की शाम तेज हवा के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, आज गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है। दिल्ली-NCR के कई इलाकों में आज शाम और रात में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं और ओले गिरने की आशंका है।

कहां-कहां हो सकती है बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक, आज गुरुवार से उत्तर पश्चिम, पूर्वी और उत्तर पूर्वी भारत के राज्यों में गरज के साथ बारिश का सिलसिला शुरू होगा। कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की गतिविधियां भी देखने को मिल सकती हैं। बारिश और ओलावृष्टि का ये दौर एक अप्रैल तक जारी रहेगा। मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान जताया था कि 29 मार्च को एक सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पश्चिमी हिमालय की ओर आ रहा है, जिसके चलते बारिश हो सकती है।

उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों के लिए अलर्ट 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि उत्तर पश्चिम भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 30 मार्च से 1 अप्रैल के दौरान छिटपुट से लेकर भारी बारिश और आंधी आने की संभावना है। मौसम विभाग ने 30 और 31 मार्च को इन राज्यों में कई जगहों पर ओले गिरने की भी चेतावनी दी है

गरज के साथ बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, 30 और 31 मार्च को मध्य भारत के मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है, जबकि छत्तीसगढ़ में 31 मार्च को कई जगहों पर ओले गिरने की संभावना है। IMD के मुताबिक, 30 मार्च से 01 अप्रैल के दौरान पूर्वी भारत में बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश और तूफान आने की संभावना है। 31 मार्च को ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। 31 मार्च को इस इलाके में कई जगह ओले गिरने की भी संभावना है।

जयपुर डायवर्ट 

दिल्ली में खराब मौसम के कारण बुधवार शाम को दिल्ली एयरपोर्ट से 9 फ्लाइट्स को जयपुर डायवर्ट किया गया। उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से कल शाम को दिल्ली में आंधी चलने के साथ हल्की बारिश हुई। 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलीं। एयरपोर्ट के एक अधिकारी के मुताबिक, शाम को खराब मौसम के कारण इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कुल 9  फ्लाइट्स जयपुर के लिए डायवर्ट की गईं।