लखनऊ। अमीनाबाद स्थित महिला महाविद्यालय डिग्री कॉलेज में छात्राएं परास्नातक पाठ्यक्रमों में भी दाखिला ले सकेंगी। इस समय महाविद्यालय में किसी भी विषय में परास्नातक कोर्स संचालित नहीं है। नए सत्र से कॉलेज में चार विषयों में परास्नातक की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इनमें अंग्रेजी, इतिहास, मनोविज्ञान और गृह विज्ञान विषय शामिल हैं।

महिला डिग्री कॉलेज की प्राचार्य प्रो. निशा गुप्ता ने बताया कि नए सत्र से महविद्यालय में चार पाठ्यक्रमों में पीजी की पढ़ाई शुरू की जानी है। इनमें एमए अंग्रेजी, मनोविज्ञान, इतिहास और गृह विज्ञान शामिल हैं। ये सभी पाठ्यक्रम स्ववित्तपोषित होंगे। इनकी फीस भी लविवि में संचालित स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों के बराबर ही होगी। सभी पाठ्यक्रमों में 25- 25 सीटें होंगी। प्रवेश मेरिट के आधार पर लिए जाएंगे। प्राचार्य ने बताया कि इन कोर्सों में पीजी शुरू होने से महाविद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं के साथ ही अन्य महाविद्यालय से स्नातक करने वाली अभ्यर्थियों को भी लाभ मिलेगा।

शिक्षकों का किया जा रहा चयन

प्राचार्य ने बताया कि महाविद्यालय में नए पाठ्यक्रमों को शुरू करने के लिए इनमें पढ़ाने वाले शिक्षकों की चयन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सत्र शुरू होने से पहले इनमें शिक्षक नियुक्त कर लिए जाएंगे। इससे छात्राओं को योग्य शिक्षकों से पढ़ने का मौका मिलेगा।