लखनऊ। शासन की अधिसूचना के बाद लखनऊ की 10 नगर पंचायतों में भी समीकरण बदले हुए दिख रहे हैं। चार नगर पंचायतों की चेयरमैन सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है। तीन नगर पंचायतों की सीट अनारक्षित रहेगी, जबकि दो नगर पंचायतों में अनुसूचित जाति व एक में ओबीसी के लिए सीट आरक्षित की गई है।काकोरी में निवर्तमान चेयरमैन दौड़ से बाहर

काकोरी नगर पंचायत की सीट अनारक्षित से बदलकर पिछड़ा वर्ग में अधिसूचित की गई है। ऐसे में चुनाव की तैयारी में लगे निवर्तमान चेयरमैन असमी खान सहित कई दावेदार दौड़ से बाहर हो गए हैं। मलिहाबाद की सीट महिला अनारक्षित हो गई है। आजादी के बाद से ही यहां चेयरमैन की कुर्सी अनारक्षित श्रेणी में ही रही है। सीमा विस्तार के बाद जारी हुई आरक्षण सूची में सीट ओबीसी के लिए आरक्षित हो गई थी। ऐसे में यहां की राजनीति में बदलाव की उम्मीद दिखी थी, लेकिन नई जारी सूची में यह सीट सामान्य महिला के लिए होने से समीकरण फिर बदल गए हैं। इसी तरह गोसाईंगंज और अमेठी नगर पंचायत में भी आरक्षण बदल गया है। गोसाईंगंज को ओबीसी से अनारक्षित, अमेठी को अनुसूचित जाति से महिला अनारक्षित किया गया है।

नई बनी नगर पंचायत मोहनलालगंज में पहली बार हो रहे चुनाव में नगर पंचायत अध्यक्ष का पद अनुसूचित जाति महिला से बदलकर अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दिया गया है। यहां अनारक्षित सीट की संभावना जताई जा रही थी। नई बनी बंथरा नगर पंचायत में कोई फेरबदल नहीं हुआ है। यहां अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति महिला के लिए ही आरक्षित किया गया है।

महोना, बीकेटी, इटौंजा में बदलाव नहीं

आरक्षण की अधिसूचना के मुताबिक महोना, इटौंजा, बख्शी का तालाब में आरक्षण में कोई बदलाव नहीं हुआ है। महोना व इटौंजा की सीट अनारक्षित तो बख्शी का तालाब की सीट पूर्व की तरह ही अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई है। बीकेटी लखनऊ की सबसे बड़ी नगर पंचायत है।नगराम नगर पंचायत में भी कोई बदलाव नहीं है। यहां आरक्षण ओबीसी महिला ही बना रहेगा।

इनसेट–

नगर पंचायतों में आरक्षण की स्थिति

नगर पंचायत

आरक्षण

काकोरी

ओबीसी

मोहनलालगंज
अनुसूचित जाति

मलिहाबाद
महिला अनारक्षित

महोना अनारक्षित

इटौंजा अनारक्षित

बख्शी का तालाब
अनुसूचित जाति

नगराम
महिला ओबीसी

गोसाईगंज अनारक्षित

अमेठी

महिला अनारक्षित

बंथरा
महिला अनुसूचित जाति