रामनवमी के मौके पर हरिद्वार में गंगा किनारे पतंजलि संन्यास दीक्षा महोत्सव हुआ। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए। इस दौरान शाह को विद्या मार्तंड की उपाधि दी गई। वहीं रामनवमी के मौके पर स्वामी रामदेव वीआईपी घाट पर 100 युवाओं को संन्यास की दीक्षा दिलाई गई।

इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि गुरुकुल कांगड़ी 100 साल से अपने सिद्धांतों पर चल रहा है। गुरुकुल कांगड़ी एक वटवृक्ष बनकर हमारी पुरानी शिक्षा पद्धति को दुनिया में फैला रहा है। इसने वैदिक शिक्षा की परंपरा को जिंदा रखा है। हरिद्वार में अमित शाह ने पतंजलि यूनिवर्सिटी का उद्घाटन भी किया।

वहीं हरिद्वार में पतंजलि संन्यास आश्रम में संन्यास दीक्षा महोत्सव में आठवें दिन आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ऋषिग्राम पहुंचे और चतुर्वेद पारायण यज्ञ में आहुति दी।

इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और योग गुरु रामदेव भी मौजूद रहे। अमित शाह और बाबा रामदेव ने इस अवसर पर हवन भी किया।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि स्वामी रामदेव ने देश की वैदिक परंपरा को पुनर्जीवित किया। उन्होंने कहा कि स्वामी रामदेव विदेशी एमएनसी से लड़ने वाले पुरोधा हैं। दीक्षांत समारोह में शाह ने कहा कि स्वामी रामदेव ने योग और आयुर्वेद की दिशा में अनूठे काम किए हैं।

स्वामी रामदेव ने इस कार्यक्रम में खुलासा किया कि योग की ही वजह से गृह मंत्री अमित शाह ने 30 किलो वजन कम किया है। उन्होंने बताया कि अमित शाह अपनी पोती को वेद, उपनिषद गीता पढ़ाते हैं। अमित शाह के रोम रोम में सनातन बसा हुआ है।