महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना और महाविकास अघाड़ी गठबंधन के बीच सियासी लड़ाई तेज हो गई है। आज एक तरफ जहां, पूरे राज्य में भाजपा और शिवसेना मिलकर ‘वीर सावरकर गौरव यात्रा’ निकाल रही है, वहीं महाविकास अघाड़ी ने छत्रपति संभाजीनगर (पहले औरंगाबाद) में एक बड़ी रैली का आयोजन किया है। इस रैली में शिवसेना (UBT) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, एनसीपी नेता अजीत पवार, महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले समेत विपक्ष के कई बड़े नेता शिरकत करेंगे।

ठाणे की यात्रा में शामिल हुए सीएम शिंदे
ठाणे में सावरकर गौरव यात्रा शुरू हो गई है। इसमें मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शामिल हुए। इस यात्रा में बड़ी संख्या में शिवसेना और भाजपा के कार्यकर्ता मौजूद हैं। लोगों ने ‘मैं भी सावरकर’ का नारा लगाया।

राहुल गांधी और कांग्रेस को जवाब देने के लिए भाजपा-शिवसेना की यात्रा 
दरअसल, पिछले कुछ समय से कांग्रेस नेता राहुल गांधी और विपक्ष के कई नेता स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर को लेकर विवादित बयान दे रहे हैं। भाजपा और शिवसेना का आरोप है कि राहुल जानबूझकर वीर सावरकर और मराठियों का अपमान कर रहे हैं। यही कारण है कि कांग्रेस और खासतौर पर राहुल गांधी को जवाब देने के उद्देश्य से भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना ने पूरे महाराष्ट्र में वीर सावरकर गौरव यात्रा निकालने का फैसला लिया है। इसकी शुरुआत आज से संभाजीनगर में बनी हिंदुत्व विचारक सावरकर के नाम पर बने चौक से होगी। खास बात है कि यहां से एक किलोमीटर की दूरी पर ही महाविकास अघाड़ी की रैली होगी।

एमवीए की रैली में जुटेंगे कई दिग्गज 
एमवीए रैली रविवार शाम को मराठवाड़ा सांस्कृतिक मंडल मैदान में आयोजित की जाएगी। इसमें शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अजीत पवार और महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले समेत विपक्ष के कई दिग्गज नेता जुटेंगे। बताया जाता है कि इसके जरिए गठबंधन सूबे में चुनावी माहौल बनाने की कोशिश करेगा।

ट्विटर पर जारी एक वीडियो में शिवसेना (यूबीटी) एमएलसी अंबादास दानवे ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को रैली के लिए शांतिपूर्ण तरीके से जुटने के लिए कहा। दानवे का आरोप है कि कुछ लोग सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं।

रामनवमी पर हुआ था दंगा 
संभाजीनगर में ही बुधवार और गुरुवार की रात किराडपुरा इलाके में रामनवमी के दौरान दंगे और आगजनी की घटनाएं हुईं थी। इसमें एक की मौत हो गई थी, जबकि कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। बड़ी संख्या में गाड़ियां फूंक दी गई थी। संभाजी नगर पुलिस आयुक्त निखिल गुप्ता ने इस मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित की है। एसआईटी ने दंगा मामले में चार और आरोपियों- इमरान खान बिस्मिल्ला खान, सैयद कलीम सैयद सलीम, करीम सलीम शेख और अनवर खान कादर खान को गिरफ्तार किया और उन्हें अदालत के सामने पेश किया। अदालत, ने इन आरोपियों को तीन अप्रैल तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। इस मामले में अब तक 12 से ज्यादा लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं।