उत्तर प्रदेश के मुथरा जिले से तो आप भलीभांत परिचित ही हैं। ये भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली है। इसके साथ ही मथुरा से सटे वृंदावन में एक ऐसे संत हुए जिन्होंने साक्षात हनुमान जी के दर्शन किए। कलयुग में हनुमान जी के इन परम भक्त का जीवन चमत्कारों से भरा हुआ है। वृंदावन के अटल्ला चुंगी के समीप बाबा नीब करौरी महाराज का आश्रम है।
चमत्कारों से भरा रहा जीवन
बाबा लक्ष्मण दास से बाबा नीब करौरी महाराज बने हनुमान जी के परम भक्त का जीवन चमत्कारों से भरा रहा। कभी बाबा ने पोखर के पानी से कार को चलवा दिया तो कभी खारे पानी के कुएं को मीठा पानी पिलाया। बताया जाता है कि बाबा 18 वर्ष तक नीब करौरी गांव में रहे। इसके बाद गंगा घाट किनारे फतेहगढ़ में किला घाट में निवास किया। 1940 के बाद नैनीताल के कैंचीधाम और वृंदावन में रहने लगे।

बाबा नीम करौरी के भक्त नगर निगम के निवर्तमान उपसभापति राधा कृष्ण पाठक बताते हैं कि बाबा नीब करौरी महाराज का जन्म साल 1900 में फिरोजाबाद के अकबरपुर गांव में माघ माह की शुक्ल पक्ष अष्टमी को हुआ। जमींदार ब्राह्मण परिवार में जन्मे लक्ष्मी नारायण शर्मा उर्फ बाबा नीब करौरी महाराज भगवान की भक्ति में लीन रहे। लक्ष्मी नारायण शर्मा उर्फ बाबा नीब करौरी महाराज का 11 वर्ष की उम्र में गांव बादाम वास निवासी राम बेटी के साथ हुआ। 13 साल की उम्र में घर का त्याग करा दिया। इसके बाद 10 साल बाबा कहां रहे, किसी को ज्यादा जानकारी नहीं है।

बाबा ने 1950 के बाद हनुमान मंदिर बनाना शुरू किया। बाबा ने कैंची धाम नैनीताल, वृंदावन नीब करौरी, लखनऊ में हनुमान सेतु का हनुमान मंदिर आदि जगह पर हनुमान जी की स्थापना की। बाबा नीब करौरी महाराज ने भाद्र शुक्ल पक्ष अनंत चतुर्दशी के दिन 1973 में अपना शरीर वृंदावन में त्याग दिया। बाबा की आज भी वृंदावन में परिक्रमा मार्ग पर समाधि बनी हुई है। यहां हनुमान जी महाराज का मंदिर है। वहीं आश्रम में बाबा की समाधि और बाबा का वह कमरा है जहां वह ध्यान लगाते थे।

एप्पल और फेसबुक के मालिक भी बाबा के भक्त

मोबाइल फोन बनाने वाली एप्पल का लोगो कटा हुआ सेब बाबा नीब करौरी महाराज के कैंची धाम आश्रम की ही देन है। स्टीव जॉब्स जब भारत आए तब उनको बाबा के दर्शन नहीं हुए, लेकिन उनको वहां से कटा हुआ सेब का प्रसाद मिला। इसके बाद उन्होंने एप्पल का लोगो बनाया।

फेसबुक के मालिक मार्क्स जुकरबर्ग, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली, उनकी पत्नी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा, हॉलीवुड अभिनेत्री जुलिया रॉबर्ट्स भी बाबा के भक्त हैं। पिछले दिनों ही विराट और अनुष्का ने वृंदावन आकर बाबा के आश्रम में दर्शन भी किए।