पूर्व सीएम और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने कई नेताओं के जेडीएस में शामिल होने की बात कही है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि अनुसूचित जाति समुदाय के नेता जेडीएस में शामिल हो सकते हैं या निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं।

कर्नाटक विधानसभा 2023 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवारों की दो सूची जारी कर चुकी है। दूसरी सूची 12 अप्रैल को जारी की गई थी। दोनों सूची में कई मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया गया है। इससे गुस्साए विधायक अपनी पार्टी से बगावत कर रहे हैं। इसी क्रम में, मुदिगेरे से भाजपा विधायक एमपी कुमारस्वामी ने भी अपनी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

वहीं, पूर्व सीएम और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने कई नेताओं के जेडीएस में शामिल होने की बात कही है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि अनुसूचित जाति समुदाय के नेता जेडीएस में शामिल हो सकते हैं या निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं।

लक्ष्मण सावदी ने भी दिया इस्तीफा
हालांकि एमपी कुमारस्वामी के बाद कर्नाटक के पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी ने भी अथानी निर्वाचन क्षेत्र का टिकट न मिलने के बाद विधान परिषद सदस्य और भाजपा पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि मैंने अपना फैसला कर लिया है। मैं भीख का कटोरा लेकर घूमने वालों में से नहीं हूं। मैं एक स्वाभिमानी राजनेता हूं। मैं किसी के बहकावे में आकर काम नहीं कर रहा हूं।

 

 

पूर्व सीएम ने किया इशारा

 

पूर्व सीएम और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि कल कई नेता जेडीएस में शामिल होंगे। भाजपा नेता डोड्डप्पा गौड़ा पाटिल नरीबोल का नाम फाइनल है। हम उत्तर कर्नाटक में 30 से 40 सीटें जीतकर रहेंगे। मैं उम्मीदवारों की दूसरी सूची कल जारी करूंगा।

सीटी रवि के कारण नहीं मिला टिकट

भाजपा विधायक एमपी कुमारस्वामी ने 10 मई को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची में अपना नाम नहीं आने के बाद गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। कुमारस्वामी आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र से विधायक थे, लेकिन पार्टी ने उनके बजाय दीपक डोड्डैया को मैदान में उतारने का फैसला किया है। एमपी कुमारस्वामी ने कहा कि उनको राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि के कारण टिकट नहीं दिया गया। तीन बार के विधायक रहे कुमारस्वामी ने कहा कि वह जल्द ही विधायक के रूप में अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को सौंपेंगे।

विकास के साथ कभी समझौता नहीं किया

एमपी कुमारस्वामी ने कहा कि उन्होंने विकास के साथ कभी समझौता नहीं किया और सभी जातियों और धर्मों के लोगों के साथ समान व्यवहार करने के उनके इशारे को भाजपा आलाकमान ने गलत तरीके से लिया। उन्होंने जोर देकर कहा, यह बड़े आश्चर्य की बात है कि फसल नुकसान के लिए किसानों को मुआवजे की मांग को लेकर विधान सौध के परिसर में मेरे विरोध को भी गलत तरीके से लिया गया है। कुमारस्वामी ने कहा कि अगर भाजपा के वरिष्ठ नेता बी एस येदियुरप्पा एक सप्ताह के लिए अपना फोन बंद कर दें तो पार्टी 50 सीटें भी नहीं जीत पाएगी। येदियुरप्पा के बिना लोग भाजपा की बैठक में भी नहीं आएंगे।

गौरतलब है, हाल ही में निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी कार्यकर्ताओं के एक वर्ग द्वारा कुमारस्वामी के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध किया गया था, जब येदियुरप्पा ने वहां का दौरा किया था।

बता दें, दूसरी सूची में पार्टी ने सात विधायकों का टिकट काट दिया है। भाजपा को अभी 12 उम्मीदवारों के टिकट की घोषणा करनी है। राज्य में 10 मई को मतदान होगा और नतीजे 13 मई को आएंगे।

कर्नाटक के उडुपी जिले में गुरुवार को मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई कोल्लूर मूकाम्बिका मंदिर के दर्शन करने पहुंचे। इस दौरान उनके हेलीपैड में आग लगने की खबर सामने आ रही है।

जानकारी के अनुसार,  मुख्यमंत्री का एक काफिला हेलीपैड से मंदिर पहुंचा था। उतरते समय अरेशिरूर हेलीपैड में आग लग गई। हालांकि कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।

सूत्रों का कहना है कि हेलीकॉप्टर के पंखे में आग लग गई थी। इससे पहले कोई बड़ा नुकसान होता अग्निशमन कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया था। बता दें, बोम्मई अपनी पत्नी के साथ कोल्लूर मंदिर पहुंचे और पूजा की।