मुफ्ती सईद ने ही 2018 में बुशरा बीबी और पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान का निकाह कराया था। अब मौलवी मुफ्ती सईद ने दावा किया है कि बुशरा बीबी का निकाह जिस समय में हुआ था उस समय वह इद्दत अवधि में थी।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई चीफ इमरान खान और उनकी बीवी बुशरा बीबी के निकाह को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का बुशरा बीबी से निकाह कराने वाले एक मौलवी ने खुलासा किया है कि दोनों का निकाह इस्लामिक शरिया कानून के मुताबिक नहीं हुआ था। जिस मौलवी ने यह खुलासा किया है वो पीटीआई की कोर कमेटी का सदस्य मुफ्ती सईद है।

बुशरा बीबी से निकाह शरिया कानून के खिलाफ
मुफ्ती सईद ने ही 2018 में बुशरा बीबी और पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान का निकाह कराया था। अब मौलवी मुफ्ती सईद ने दावा किया है कि बुशरा बीबी का निकाह जिस समय में हुआ था उस समय वह इद्दत अवधि में थी। बता दें कि इद्दत इस्लाम की एक प्रक्रिया है, जो पति से तलाक या उसकी मौत के बाद की जाती है। इसकी समयावधि तीन महीने होती है।

पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इस्लामाबाद में हाल ही में हुई एक अदालत की सुनवाई में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख और बुशरा के बीच शादी से जुड़े विवाद का खुलासा हुआ है। इनमें बताया गया है कि इमरान खान और बुशरा बीबी के कथित गैर-इस्लामी विवाह को लेकर मुहम्मद हनीफ ने एक याचिका दायर की थी। हनीफ की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह खुलासा हुआ। ये सुनवाई वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश नसर मिनुल्लाह बलूच ने की।

मुफ्ती सईद ने किया यह दावा
पीटीआई की कोर कमेटी के सदस्य और मौलवी मुफ्ती सईद ने दोनों के निकाह को लेकर दावा किया कि इमरान खान उन्हें 2018 में निकाह कराने के लिए लाहौर के डीएचए ले गए थे। जहां बुशरा की बहन बताने वाली एक महिला ने उन्हें आश्वासन दिया है कि उनकी शादी के लिए शरिया के सभी नियनों का ध्यान रखा गया है। बुशरा बीबी की बहन के आश्वासन के बाद एक जनवरी 2018 को उसने दोनों का निकाह करा दिया। निकाह के बाद दोनों लोग इस्लामाबाद में साथ रहने लगे थे।

मुझे नहीं थी इद्दत की जानकारी
मुफ्ती सईद ने आगे बताया कि इसके बाद इमरान खान ने फरवरी 2018 में उनसे फिर से संपर्क किया और उन्हें बताया कि उनके पहले निकाह के समय बुशरा की इद्दत का समय पूरा नहीं हुआ था। इसके बाद उन्होंने एक बार फिर इस्लामिक रीति-रिवाजों के अनुसार, इमरान और बुशरा बीबी का निकाह कराया था। फिलहाल अदालत ने मामले की आगे की सुनवाई 19 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दी है।

जानें कौन हैं बुशरा बीबी
बुशरा बीबी का जन्म मध्य पंजाब के एक रूढ़िवादी, राजनीतिक रूप से प्रभावशाली परिवार में हुआ था। वह वट्टू कबीले से संबंधित हैं, जिनमें से मानेका एक उप-कबीले हैं। वह लाहौर से 250 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में स्थित पाकपट्टन शहर से ताल्लुकात रखती हैं। यह शहर बाबा फरीद के तीर्थस्थल के रूप में जाना जाता है, जिनमें से वह और इमरान खान दोनों आध्यात्मिक अनुयायी हैं, और जहां वे दोनों पहली बार मिले भी थे।

बुशरा बीबी ने इमरान खान से दूसरी शादी की 
इमरान खान से पहले बुशरा बीबी की शादी ख्वार मेनका से हुई थी। ख्वार मेनका एक वरिष्ठ सीमा शुल्क अधिकारी और गुलाम मुहम्मद मेनका के बेटे थे, जो बेनजीर भुट्टो के मंत्रिमंडल में एक पूर्व संघीय मंत्री थे। साल 2017 में उनका तलाक हो गया था था।  पहली शादी से उनकी तीन बेटियां और दो बेटे हैं। उनके बेटों मूसा और इब्राहिम मेनका ने 2013 में लाहौर के एचिसन कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त की। उनकी सबसे बड़ी बेटी मेहरू मेनका राजनीतिज्ञ मियां अट्टा मुहम्मद मनिका की बहू हैं।

इमरान खान से शादी
इमरान खान और बुशरा बीबी कथित तौर पर 2015 में पहली बार मिले थे। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक हाल के दशकों में सूफीवाद के प्रति अपने बढ़ते झुकाव के चलते इमरान, बाबा फरीद के दरगाह पर अक्सर आते थे, जहां वह 12 वीं शताब्दी के प्रसिद्ध सूफी संत को श्रद्धांजलि अर्पित करते थे। वह आमतौर पर शाम को अपने निजी गार्डों के साथ शहर का दौरा करते थे और बुशरा से भी मिलते थे। इस दौरान दोनों एक दूसरे के नजदीक आ गए और साल 2018 में दोनों ने शादी रचा लीं।