गुजरात टाइटंस ने अपने चौथे मैच में पंजाब किंग्स को जरूर मात दी। पर इसके बावजूद इस मैच में कप्तान हार्दिक पंड्या की मुश्किलें बढ़ गईं।

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या की टीम ने गुरुवार को पंजाब किंग्स के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की। गुजरात की टूर्नामेंट में यह तीसरी जीत थी। चार में से सिर्फ एक मैच में टीम को हार मिली है जिसमें राशिद खान कप्तान थे और रिंकू सिंह ने पांच ऐतिहासिक छक्के आखिरी ओवर में लगाए थे। पंजाब के खिलाफ मैच में कप्तान हार्दिक की वाहसी हुई लेकिन वह अहम योगदान नहीं दे पाए। पर इस मैच में जीत के बावजूद भारतीय ऑलराउंडर को सजा मिली है। इस मैच में उनसे ऐसी चूक हो गई जिसका उन्हें बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

हार्दिक पंड्या से हुई यह गलती

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या को पंजाब किंग्स के खिलाफ धीमी ओवर गति का दोषी पाया गया। इसके तहत उनके ऊपर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। आपको बता दें कि आईपीएल मैनेजमेंट का लक्ष्य रहता है कि, मैच को तीन घंटे 20 मिनट में समाप्त किया जाए, लेकिन धीमी ओवर गति मुद्दा बनता जा रहा है जिसके कारण मैच चार घंटे से अधिक समय तक खिंच रहे हैं। हार्दिक की सजा के बारे में जानकारी देते हुए आईपीएल ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा कि, यह टीम का आईपीएल आचार संहिता के तहत धीमी ओवर गति से जुड़ा पहला अपराध है। इसलिए कप्तान हार्दिक पंड्या पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

गौरतलब है कि इस मैच में मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को छह विकेट से हराया था। यह उसकी इस सत्र की तीसरी जीत है जिससे वह पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। उधर पंजाब किंग्स की टीम चार मैचों में दो जीत और दो हार के बाद चार अंक लेकर छठे स्थान पर है। मैच के दौरान एक ऐसा वीडियो भी सामने आया था जिसमें हार्दिक पंड्या टीम के खिलाड़ियों के ऊपर गुस्सा भी करते दिख रहे थे। वह फील्डर्स से ओवर के बीच में ज्यादा इधर-उधर ना जाने और जल्दी-जल्दी ओवर खत्म करने की बाद झुंझलाहट में बोल रहे थे।

क्या हैं स्लो ओवर रेट के नियम?

आईपीएल में स्लो ओवर रेट के नियम के मुताबिक यदि पहली बार यह गलती होती है तो सिर्फ कप्तान  पर 12 लाख का जुर्माना लगता है। यदि कोई टीम दूसरी बार स्लो ओवर रेट में दोषी पाई जाती है तो, पूरी टीम पर जुर्माना लगाया जा सकता है। तीसरी बार स्लो ओवर रेट में दोषी होने पर कप्तान के ऊपर एक मैच का बैन लगाया जा सकता है। पंड्या के अलावा आईपीएल 2023 में अभी तक आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी और राजस्थान के संजू सैमसन पर भी स्लो ओवर रेट के कारण जुर्माना ठोका जा चुका है।