जातीय गणना के दूसरे चरण की शुरूआत हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बख्तियारपुर स्थित अपने घर जाकर परिवार के साथ मिलकर गणना करवाई।

जातीय गणना के दूसरे चरण की शुरूआत हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बख्तियारपुर स्थित अपने घर जाकर परिवार के साथ मिलकर गणना करवाई। मीडिया से बातचीत करने हुए उन्होंने कहा कि यह जातीय गणना 15 मई तक पूरी हो जाएगी। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि जातीय गणना की रिपोर्ट पब्लिश की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी जाति की आर्थिक स्थिति पता नहीं है। स्पष्ट नहीं है आर्थिक स्थिति खराब है तो उनकी स्थिति बेहतर हो इसके लिए रिपोर्ट को सामने लाया जाएगा। इसे विधान सभा और विधान परिषद के पटल पर रखा जाएगा। इसके बाद देखा जाएगा कि गरीबी रेखा से नीचे कितने लोग हैं, उनकी भी मदद की जाएगी।

दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री जी से भी मिले। उनको भी कहा कि बाद में हम लोगों खबर आया कि हमलोग तो नहीं करेंगे। आपको आज आपको जाति के आधार पर जानकारी लेना है तो आप अपनी जानकारी लीजिए तो हम लोगों ने सारी पार्टी के साथ बैठक किया। । सारे पार्टी के लोगों जनगणना तो केंद्र सरकार की काम है हम गिनती कर लेंगे। दूसरे राज्य वाले भी अब देखने देखना चाहते हैं। आप जरा सोच लीजिए कि सबकी ट्रेनिंग कराई है कि एक-एक जानकारी लीजिए। बढ़िया ढंग से कीजिएगा तो बाकी लोग भी देखना चाहेंगे और ज्यादातर राज्य कराने के लिए तैयार हो रहे हैं। यह मांग हम लोग बहुत पहले से कर रहे थे, पार्लियामेंट में भी यह सब बात करते रहते थे।

गणना के बाद बख्तियारपुर स्थित अपने आवास पर मुख्यमंत्री ने भास्कर से बातचीत करते हुए कहा कि जाति आधारित गणना 15 मई तक पूरी हो जाएगी। उसके बाद इससे जो डाटा आएगा उसे विधानसभा और विधान मंडल परिषद के पटल पर रखा जाएगा। गणना में गरीबी को देखा जाएगा और फिर गरीब लोगों की मदद की जाएगी।

CM नीतीश बोले-  न ऐसा नारा नहीं लगाइए
देश का पीएम कैसा हो नारे पर नीतीश कुमार ने  कहा कि कल (शुक्रवार) को भी हम कहे थे कि पार्टी ऑफिस में कैसे ऐसा नारा नहीं लगाइए। उन्होंने विपक्षी एकता को लेकर चल रही, अपनी मुहिम के बारे में बताया और कहा कि अपील करते हैं कि हम ऐसा कुछ नहीं कीजिए। जनता मालिक के फैसला करेगी। नीतीश कुमार ने कहा कि बहुत जिम्मेदारी है। सब लोग एक साथ बैठकर के निर्णय ले लेंगे। ममता बनर्जी से बात होगी बहुत लोगों से हमारी बात होगी धीरे-धीरे हम आप लोगों को पता चल जाएगा।

 

अगड़ी जाति को 10% आरक्षण दिया ही जा चुका है
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अगड़ी जाति को तो 10 फीसदी आरक्षण दिया ही जा चुका है। अब पूरी गणना पूरी होने के बाद सही जानकारी सामने आएगी। आगे क्या करना है या नहीं करना है केंद्र जाने। एक बार गणना हो जाएगी तो यह बहुत उपयुक्त चीज होगी। सबको समान रूप से आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा। सीएम नीतीश कुमार ने गणना की तारीफ करते हुए कहा कि बिहार में हो रही जातीय गणना को कई राज्य देख रहे हैं।रही है यह काम ठीक से हो गया तो बाकी राज्य भी जाति आधारित गणना कराएंगे।