केरल के 38 वर्षीय रिजेश कलंगदान और उनकी 32 वर्षीय पत्नी जेशी कंदमंगलथ अपने मुस्लिम पड़ोसियों के लिए शनिवार शाम को खाना बना रहे थे।

दुबई में शनिवार को एक रिहायशी इमारत में भीषण आग लगने से 16 लोगो की मौत हुई थी। इसमें केरल के एक दंपति की भी जान गई है। बताया जा रहा कि जिस समय आग लगी थी यह भारतीय जोड़ा पड़ोसियों के लिए इफ्तार का खाना तैयार कर रहा था।

केरल के 38 वर्षीय रिजेश कलंगदान और उनकी 32 वर्षीय पत्नी जेशी कंदमंगलथ अपने मुस्लिम पड़ोसियों के लिए शनिवार शाम को खाना बना रहे थे। कलंगदान एक ट्रैवल एंड टूरिज्म कंपनी में बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर थे, जबकि कंदमंगलथ एक स्कूल टीचर थीं। दंपति शनिवार को विशु मना रहा था।

 

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वे केले के पत्ते पर परोसे जाने वाले एक शाकाहारी त्योहार विशुसाध्या बना रहे थे। उन्होंने अपने मुस्लिम कुंवारे पड़ोसियों के एक समूह को इफ्तार के लिए आमंत्रित किया था। दंपति के एक पड़ोसी रियास ने बताया कि वह बहुत ही अच्छे लोग थे। हमेशा लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहते थे। त्योहार पर हमेशा वह आमंत्रित करते थे। उन्होंने हमें ओणम और विशु लंच के दौरान पहले भी आमंत्रित किया था। इस बार उन्होंने रमजान के चलते हमें इफ्तार करने के लिए बुलाया था।
रियास ने कहा कि हमने अंतिम बार दंपति को अपने अपार्टमेंट में जाते हुए देखा था। बाद में उन्हें कॉल किया तो कोई जवाब नहीं आया। उन्होंने कहा कि दोपहर 12.35 बजे व्हाट्सएप पर रिजेश का लास्ट सीन देखा था।  विश्वास नहीं हो रहा है कि जिस व्यक्ति ने रविवार के लिए मेरी फ्लाइट टिकट बुक करने में मेरी मदद की थी, जिस व्यक्ति ने मुझे इफ्तार के लिए आमंत्रित किया था, वह चला गया है।

गौरतलब है, दुबई सिविल डिफेंस ऑपरेशंस रूम को शनिवार को दोपहर 12.35 बजे दुबई के पुराने इलाके अल रास की एक इमारत में आग लगने की सूचना मिली थी। इमारत की चौथी मंजिल पर भीषण आग लग गई थी और अन्य क्षेत्रों में फैलने लगी। दुबई सिविल डिफेंस मुख्यालय की एक टीम आग लगने की जगह पर पहुंची और इमारत में रह रहे लोगों को बाहर निकालना शुरू कर दिया।

बाहर की टीम का लिया सहारा

पोर्ट सईद फायर स्टेशन और हमरियाह फायर स्टेशन से भी टीमों को बुलाया गया। दोपहर 2:42 बजे (स्थानीय समयानुसार) आग पर काबू पा लिया गया। पीड़ितों में केरल के एक जोड़े सहित चार भारतीयों की पहचान की गई है।

4 भारतीयों की हुई पहचान

वतनपल्ली ने बताया था कि 4 भारतीयों की पहचान की गई है, जिनमें केरल के एक जोड़े और तमिलनाडु के दो पुरुष शामिल हैं, जो इमारत में काम करते थे, 3 पाकिस्तानी चचेरे भाई और एक नाइजीरियाई महिला है।’

इमारत में पर्याप्त सुरक्षा आवश्यकताओं की थी कमी 

दुबई सिविल डिफेंस के प्रवक्ता ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि इमारत में पर्याप्त सुरक्षा आवश्यकताओं की कमी थी। इसमें कहा गया है कि अधिकारी आग लगने के कारणों पर एक विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए जांच कर रहे हैं।