प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से 24 जून तक अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं। उनके इस दौरे से पहले अमेरिका में भी जबरदस्त तैयारियां चल रही हैं। पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान कई बड़े सौदे और समझौते होने की संभावना है। इसके साथ ही पीएम मोदी राष्ट्रपति जो बाईडेन समेत कई बड़े अमेरिकी नेताओं से भी मुलाकात करेंगे और अमेरिका संसद को भी संबोधित करेंगे। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा क्योंकि अभी तक किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने अमेरिकी संसद को दो बार संबोधित नहीं किया है।

‘पीएम मोदी को सुनने के लिए उत्सुक’

पीएम मोदी की इस ऐतिहासिक यात्रा से पहले अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य माइक लॉलर ने कहा कि वे और उनके सभी साथी अमेरिका में पीएम मोदी का स्वागत और उनके संबोधन को सुनने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री का यह दौरा ऐतिहासिक और दोनों देशों के रिश्तों को मजबूत बनाने वाला होगा। अमेरिका में भारतीय दूतावास ने एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह कह रहे हैं, “मैं प्रधानमंत्री मोदी का यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल में स्वागत करने और कांग्रेस के संयुक्त सत्र में उनका संबोधन सुनने के लिए उत्सुक हूं।”

वहीं अमेरिकी राज्य मिसौरी के गवर्नर ने भी पीएम मोदी के इस दौरे से पहले एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा कि वे अपने सभी राज्यवासियों की ओर से भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संबंध कई वर्षों पुराने और मजबूत हैं। पीएम मोदी के इस दौरे से यह रिश्ते और भी प्रगाढ़ होंगे। इस दौरे से दोनों देश आगे बढ़ने और आपसी सहयोग के लिए और भी करीब आएंगे। उन्होंने कहा कि इस दौरे से दोनों देशों के बीच चल रहे आर्थिक, सामरिक और दिलों के रिश्तों को मजबूती मिलेगी।