सपा सरकार में मंत्री रहे पश्चिमी यूपी के पिछड़े वर्ग के नेता साहब सिंह सैनी और जौनपुर की मुंगराबादशाहपुर से सपा की पूर्व विधायक सुषमा पटेल सोमवार को भाजपा में शामिल होंगी। जौनपुर के मछलीशहर से पूर्व विधायक जगदीश सोनकर और रालोद के राजपाल सिंह सैनी भी भाजपा की सदस्यता ग्रहण करेंगे।

भाजपा ने लोकसभा चुनाव में सभी 80 सीटें जीतने के लिए प्रत्येक सीट पर सपा, बसपा और कांग्रेस के नेताओं को तोड़कर पार्टी में शामिल करने की रणनीति बनाई है। विपक्षी दलों के ऐसे नेता जिनका अपने क्षेत्र और समाज में बड़ा प्रभाव है और जो लोग भाजपा में शामिल होना चाहते हैं उनकी सूची भी बनाई जा रही है।

सूची पर राष्ट्रीय स्तर तक मंथन के बाद उन्हें शामिल किया जाएगा। पार्टी ने चुनावी माहौल को बनाए रखने के लिए महीने में दो से चार बाद सदस्यता समारोह का आयोजन करने की योजना बनाई है। सूत्रों के मुताबिक सोमवार को विपक्षी दलों के करीब पंद्रह नेता शामिल होंगे। प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी इन्हें सदस्यता ग्रहण कराएंगे।

पश्चिम से पूर्वांचल तक विपक्ष को झटका

भाजपा ने पश्चिम से लेकर पूर्वांचल तक विपक्षी दलों को झटका देने की तैयारी की है। पश्चिमी यूपी में सैनी समाज का बड़ा वोट बैंक है। इस समाज के वोट पर साहब सिंह सैनी और राजपाल सिंह सैनी का खासा प्रभाव है। राजपाल ने 2022 में खतौली से रालोद प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था। पूर्वांचल में जौनपुर के मुंगराबादशाहपुर सीट से सपा विधायक रहीं सुषमा पटेल कुर्मी समाज से हैं, पार्टी पूर्वांचल में कुर्मी समाज में अपना जनाधार बढ़ाना चाहती हैं। पूर्व विधायक जगदीश सोनकर भी सदस्यता ग्रहण करेंगे। सोनकर चार बार विधायक रहे हैं। पूर्वांचल के सोनकर समाज में उनकी मजबूत पकड़ है।