IBPS RRB Prelims 2023 इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन ने ग्रामीण बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) के हजारों पदों पर भर्ती के पहले चरण में 5 6 12 13 और 19 अगस्त 2023 को आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक परीक्षा के लिए Admit Card और Exam Pattern के साथ-साथ Sample Questions भी आज यानी बुधवार 26 जुलाई 2023 को जारी कर दिए।

क्लैरिकल कैडर में ऑफिस असिस्टेंट के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में रिक्त हजारों पदों पर भर्ती के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन (IBPS) द्वारा निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 5, 6, 12, 13 और 19 अगस्त 2023 को किया जाना है। ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) और ऑफिसर स्केल (1, 2 और 3) के कुल 8611 पदों पर की जा रही इस भर्ती के अंतर्गत ऑफिस असिस्टेंट प्रिलिम्स के लिए एडमिट कार्ड आइबीपीएस ने आज यानी बुधवार, 26 जुलाई 2023 को जारी कर दिए। उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट, ibps.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

IBPS RRB Prelims 2023: ऑफिस असिस्टेंट प्रारंभिक परीक्षा में इन विषयों से होंगे 80 प्रश्न

आइबीपीएस ने आरआरबी ऑफिस असिस्टेंट एडमिट कार्ड जारी करने के साथ ही साथ उम्मीदवारों के लिए सूचना पुस्तिका (Information Handout) भी जारी की है, जिसके अनुसार प्रारंभिक परीक्षा 45 मिनट की होगी और इसमें तर्कशक्ति और आंकिक क्षमता से 40-40 प्रश्न होंगे। हर प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित है और निगेटिव मार्किंग भी होगी। हर गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक काटा जाएगा। पूछे गए प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी के अतिरिक्त विभिन्न भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में भी होंगे।

IBPS RRB Prelims 2023: ऑफिस असिस्टेंट प्रारंभिक परीक्षा के लिए सैंपल क्वेश्चन जारी

साथ ही, उम्मीदवारों की पूछे जाने वाले प्रश्नों को लेकर बेहतर समझ और कठिनाई के स्तर पर जानकारी देने के लिए आइबीपीएस सैंपल क्वेश्चन भी जारी किए हैं। कैंडिडेट्स इन क्वेश्चंस को ऊपर दिए गए सूचना पुस्तिका (Information Handout) में देख सकते हैं। बता दें कि इससे पहले आइबीपीएस ने ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) और ऑफिसर स्केल (1, 2 और 3) के पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए मॉक-टेस्ट हाल ही में 22 जुलाई 2023 को उपलब्ध कराए थे। इन मॉक टेस्ट से भी कैंडिडेट्स IBPS RRB ऑफिस असिस्टेंट प्रिलिम्स 2023 के क्वेश्चंस को लेकर बेहतर समझ विकसित कर सकते हैं।