उत्तराखंड टीईटी 2023 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक है। इसलिए जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है और शिक्षक पात्रता परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे कल यानी 28 जुलाई तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवार शुल्क 31 जुलाई तक जमा कर सकते हैं।

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् की ओर से शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttarakhand TET 2023) के लिए आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 28 जुलाई 2023 निर्धारित की गयी जो अब नजदीक है। इसलिए जिन उम्मीदवारों ने अभी तक UTET 2023 में भाग लेने के लिए आवेदन नहीं किया है और आवेदन करना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट ukutet.com पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन पत्र बिना अंतिम समय का वेट करते हुए तुरंत कर लें, कल के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी।

UTET 2023: कैसे करें आवेदन

  • उत्तराखंड टीईटी 2023 आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले UKTET के आधिकारिक पोर्टल ukutet.com पर जाएं।
  • रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अब लॉग इन क्रेडेंशियल का उपयोग करते हुए आवेदन पत्र भरें।
  • डॉक्यूमेंट एवं अन्य जानकारी अपलोड करने के बाद तय किया गया शुल्क जमा करें।
  • अंत में फॉर्म सबमिट करें और उसका एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

आवेदन शुल्क

जनरल एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क यूटीईटी-1 एवं यूटीईटी-2 के लिए 600 रुपये तय है। दोनों ही परीक्षाओं के लिए अप्लाई करने पर शुल्क 1000 रुपये जमा करना होगा। एससी, एसटी, दिव्यांग उम्मीदवारों को यूटीईटी-1 एवं यूटीईटी-2 के लिए शुल्क 300 रुपये एवं दोनों परीक्षाओं पर आवेदन करने केलिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से ही जमा किया जा सकता है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क 31 जुलाई 2023 तक जमा कर सकते हैं।

कब होगी परीक्षा

उत्तराखंड टीईटी 2023 की परीक्षा 29 सितंबर 2023 को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में करवाया जायेगा। इस परीक्षा में पास होने के लिए अनरिजर्व कैटेगरी को 60%, ओबीसी, निःशक्त उम्मीदवारों को 50% और एससी, एसटी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। यूटीईटी की वैद्यता आजीवन रहेगी।