Parliament Monsoon Session केंद्र सरकार दिल्ली के अधिकारों से संबंधित अध्यादेश ला सकती है। इसके चलते सभी विपक्षी पार्टियां एकजुट हो गई हैं। इंडिया गठबंधन की सारी पार्टियों ने व्हिप जारी किया है। जद (यू) ने भी मानसून सत्र के लिए पार्टी के राज्यसभा सांसदों को दिल्ली से संबंधित विधेयक के खिलाफ मतदान करके पार्टी के रुख का समर्थन करने के लिए व्हिप जारी किया है।

Parliament Monsoon Session संसद में आज केंद्र सरकार दिल्ली के अधिकारों से संबंधित अध्यादेश ला सकती है। इसके चलते सभी विपक्षी पार्टियां एकजुट हो गई हैं। इंडिया गठबंधन की सारी पार्टियों ने व्हिप जारी किया है। जद (यू) ने भी मानसून सत्र के लिए पार्टी के राज्यसभा सांसदों को दिल्ली से संबंधित विधेयक के खिलाफ मतदान करके पार्टी के रुख का समर्थन करने के लिए व्हिप जारी किया है।

राज्यसभा उपाध्यक्ष दुविधा में…

राज्यसभा के उपसभापति और जदयू सांसद हरिवंश नारायण सिंह को भी व्हिप जारी किया गया है। उनके कार्यालय ने एएनआई से उनके कार्यकाल में पहली बार व्हिप मिलने की पुष्टि की है। हाल ही में हरिवंश कई मौकों पर पार्टी की लाइन से अलग चलते दिखे, जिसके बाद उनके और पार्टी के बीच मनमुटाव की बाते सामने आई थी।

हालांकि, अब देखना ये होगा कि हरिवंश पक्ष या विपक्ष में कहां वोट करते हैं।

अनिल हेगड़े बोले- पार्टी के सभी सांसदों को व्हिप जारी

राज्यसभा में जेडीयू के मुख्य सचेतक अनिल हेगड़े ने कहा कि जब भी महत्वपूर्ण विधेयक आते हैं, तो न केवल जेडीयू बल्कि सभी दल अपने सांसदों को व्हिप जारी करते हैं। उन्होंने कहा कि हमने अपनी पार्टी के सांसदों को व्हिप जारी किया है, हमने हमेशा यही किया है। हालांकि, हेगड़े ने कहा कि मैं इसका पता लगाऊंगा कि क्या पहले भी किसी अवसर पर उपसभापति को व्हिप जारी किया गया था या नहीं।

कई बार पार्टी लाइन से अलग चले हरिवंश

बता दें कि हाल ही नए संसद भवन के उद्घाटन के विरोध में जेडीयू ने इससे किनारा किया, लेकिन हरिवंश ने इसमें सक्रिय भूमिका निभाई थी। जदयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने तो इसके बाद हरिवंश पर अनुशासनिक कार्रवाई करने की बात कही थी।

इससे पहले जेडीयू नेता हरिवंश ने नोटबंदी का भी समर्थन किया था।