Eye Flu मानसून में आई फ्लू या कंजंक्टिवाइटिस होने वाली आम बीमारी है। देश के कई राज्यों में आई फ्लू के केस बढ़ रहे हैं। मेडिकल भाषा में इस बीमारी को Conjunctivitis कहते हैं। आई फ्लू का मुख्य लक्षण हैं आंखों में जलन सूजन और लाल होना। आंखों की इस समस्या से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं।

मानसून का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत तो दिलााता है, लेकिन इस मौसम में लोग कई संक्रमण और बीमारियों से परेशान रहते हैं। इस मौसम में ह्यूमिडिटी के कारण कई तरह की बीमारियों और इन्फेक्शन का जोखिम बढ़ जाता है। यह मौसम त्वचा, पेट, आंखों के लिए समस्या बढ़ा सकती है।

मानसून से जुड़ी बीमारी आई फ्लू या कंजंक्टिवाइटिस देश के अधिकतर हिस्सों में बढ़ती जा रही है । इसे पिंक आई इन्फेक्शन के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

गुलाब जल

गुलाब जल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। यह आई फ्लू से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। गुलाब जल आंखों को साफ करता है और ठंडक पहुंचाता है। आप अपने दोनों आंखों में गुलाब जल की बूंदें डालें और एक-दो मिनट तक अपनी आंखें बंद कर लें। इससे आपके आंखों को आराम मिलेगा। दर्द और जलन से तुरंत राहत महसूस करेंगे।

आलू

आलू आंखों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसकी तासीर ठंडी होती है, यह आंखों

की जलन को शांत करता है। इसमें मौजूद गुण आंखों की संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। इसके लिए सबसे आलू को धो लें, फिर इसे पतले टुकड़ों में काट लीजिए। रात को सोने से पहले आलू के टुकड़ों को अपनी आंखों पर रखें। लगभग 10-15 मिनट आंखों पर रखें, फिर हटा दें। इससे आंखों की सूजन और दर्द से भी आराम मिलेगा।

तुलसी

तुलसी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो आंखों को संक्रमण से बचाते हैं। आंखों के लिए तुलसी का उपयोग करने के लिए तुलसी के पत्तों को रात भर पानी में भिगो दें और अगले दिन इस पानी से अपनी आंखें धो लें। यह प्रक्रिया 3-4 दिनों तक लगातार करें। इससे आपको दर्द और जलन में फर्क महसूस होगा।

हल्दी

हल्दी में औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह मसाला एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। यह शरीरिक संबंधी कई समस्या को दूर करने में कारगर है। लेकिन क्या आप जानते हैं, हल्दी आंखों के संक्रमण को रोकने में भी मदद कर सकती है। जी हां, यह आंखों के लिए बेहद गुणकारी है। आंखों पर इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहल गर्म पानी कर लें। इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। जब यह पानी गुनगुना हो जाए, तो इस पानी में रुई भिगोकर उससे अपनी आंखों को पोंछ लें। इससे आंखों के आसपास की गंदगी साफ हो जाएगी और आप संक्रमण से बच जाएंगे।

ग्रीन टी बैग्स

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है। यह आंखों की दर्द और सूजन कम करने में मदद कर सकती है। आंखों पर इस्तेमाल करने के लिए ग्रीन टी के बैग्स को गुनगुने पानी में डालें और इसे आंखों पर कुछ देर के लिए रखें। चाहें तो आप इन टी बैग्स को फ्रिज में कुछ देर रखकर ठंडा कर लें और इसे अपनी आंखों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।