केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह शुक्रवार की रात ओडिशा पहुंचे। यहां एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। शाह आज विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा वे भाजपा पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। शाह का यह दौरा बीजद के द्वारा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (संशोधन) विधेयक 2023 पर केंद्र को समर्थन देने के एक दिन बाद हो रहा है।

नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल (बीजेडी) द्वारा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (संशोधन) विधेयक, 2023 पर केंद्र को समर्थन देने के एक दिन बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) एक दिवसीय दौरे पर शुक्रवार देर रात भुवनेश्वर पहुंचे। विपक्ष के बहिर्गमन के बीच विवादास्पद दिल्ली सेवा विधेयक (Delhi Service Bill) गुरुवार को लोकसभा में ध्वनि मत से पारित हो गया। शाह की अगवानी के लिए पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा और भुवनेश्वर की सांसद अपराजिता षड़ंगी सहित भाजपा के कई बड़े नेता हवाई अड्डे पर मौजूद थे।

हवाई अड्डे पर मौजूद पार्टी के भुवनेश्वर जिला अध्यक्ष बाबू सिंह ने कहा कि भाजपा के सभी सदस्य उत्साहित हैं। राष्ट्रीय राजनीति के चाणक्य के रूप में पहचाने जाने वाले अमित शाह की यात्रा निश्चित रूप से राज्य में सभी भाजपा कैडरों का मनोबल बढ़ाने में मदद करेगी। शाह का शनिवार को कई कार्यक्रमों और बैठकों में शामिल होने का कार्यक्रम है।

विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे शाह

ओडिशा की अपनी यात्रा के दौरान अमित शाह का शनिवार को शहर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का कार्यक्रम है। उद्घाटन समारोह एक कन्वेंशन सेंटर, लोक सेवा भवन में आयोजित होने वाला है। इससे पहले, भाजपा की राज्य इकाई के नेताओं के साथ-साथ पार्टी कार्यकर्ताओं ने शाह का भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया।

हमेशा पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रेरित करते नजर आते हैं शाह’

इस बीच, एएनआई से बात करते हुए, ओडिशा की भाजपा नेता लेखाश्री सामंतसिंघर ने शाह को एक बड़ा नेता बताया और कहा कि वह हमेशा पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रेरित करते नजर आते हैं। वह एक ऐसे नेता हैं, जो कार्यकर्ताओं से सीधे जुड़ने में विश्वास रखते हैं। उनकी मुस्कान हमारे कार्यकर्ताओं को उत्साहित करने के लिए काफी है।

अपनी यात्रा का विवरण साझा करते हुए उन्होंने कहा कि शाह शनिवार को राज्य में पार्टी कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों और कोर टीम के साथ बैठक करेंगे।

अब राज्यसभा में पेश किया जाएगा दिल्ली सेवा विधेयक

बीजद ने पहले दिल्ली सेवा विधेयक के लिए अपने समर्थन की घोषणा की थी, जिसे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने निचले सदन में पेश किया था। केंद्रीय गृह मंत्री ने गुरुवार को विधेयक पर चर्चा शुरू की। निचले सदन में पारित होने के बाद, दिल्ली सेवा विधेयक अब राज्यसभा में पेश किया जाएगा, जहां भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के पास बहुमत नहीं है।

गृह मंत्री अमित शाह का आज का कार्यक्रम

शाह राज्य सचिवालय के कन्वेंशन सेंटर में तीन बैठकों में हिस्सा लेंगे। शाह एनएचएआई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और ओडिशा सरकार के साथ वामपंथी उग्रवाद और आपदा प्रबंधन पर समीक्षा बैठकें करेंगे। बाद में, वह भुवनेश्वर में राज्य भाजपा कार्यालय जाएंगे जहां वह पार्टी के नवनियुक्त राज्य पदाधिकारियों से मिलेंगे और उन्हें पहले सौंपे गए कार्यों को पूरा करने पर चर्चा करेंगे। वह केंद्र में नौ साल के शासन में मोदी सरकार की उपलब्धियों को लोगों तक ले जाने के तरीकों पर भी नेताओं को संबोधित करेंगे।

इस बीच ओडिशा में राजनीतिक माहौल पहले से ही गरमा गया है। भाजपा ने कहा कि 2024 में मुकाबला ओडिशा में आक्रामक होगा, वहीं कांग्रेस ने कहा कि शाह केंद्र में बीजद के भाजपा के समर्थन पर नवीन पटनायक को धन्यवाद देने के लिए ओडिशा आए हैं। अमित शाह कार्यकारी निकाय के सदस्यों और कोर कमेटी के सदस्यों की बैठक करेंगे। शाह के दौरे को लेकर पार्टी के सदस्य काफी उत्साहित हैं। दूसरी ओर कांग्रेस विधायक तारा बाहिनीपति ने कहा कि अमित शाह मणिपुर जाने के बजाय ओडिशा में केवल दिल्ली सेवा विधेयक पर केंद्र का समर्थन करने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को धन्यवाद देने आए हैं।