अशांत मणिपुर में शांति लाने के प्रयास में राज्य के आदिवासियों के एक समूह ने बुधवार को यहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और अपनी विभिन्न मांगें उठाईं। ITLF के सचिव मुआन टोम्बिंग ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) के एक प्रतिनिधिमंडल ने गृह मंत्री के साथ बातचीत की। ITLF नेता पड़ोसी राज्य मिजोरम की राजधानी आइजोल से होते हुए दिल्ली पहुंचे।

मणिपुर में दो समुदाय कुकी और मैतेई की बीच हिंसा जारी है।  अशांत मणिपुर में शांति लाने के प्रयास में, राज्य के आदिवासियों के एक समूह ने बुधवार को यहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और अपनी विभिन्न मांगें उठाईं।

ITLF के सचिव मुआन टोम्बिंग ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) के एक प्रतिनिधिमंडल ने गृह मंत्री के साथ बातचीत की।

ITLF अपनी पांच प्रमुख मांगों का समाधान ढूंढ रहा है जिसमें मणिपुर से पूर्ण अलगाव और कुकी-ज़ो समुदाय के सदस्यों के शवों को दफनाना शामिल है। शव फिलहाल इंफाल में पड़े हुए हैं और समूह मांग कर रहा है कि उन्हें चुराचांदपुर लाया जाए।

केंद्रीय गृह मंत्री को संबोधित और 27 सेक्टर, असम राइफल्स के मुख्यालय के माध्यम से इस सप्ताह की शुरुआत में सौंपे गए एक ITLF ज्ञापन के अनुसार, आदिवासी निकाय ने शाह के अंतिम संस्कार में देरी करने के अनुरोध पर विभिन्न हितधारकों के साथ लंबे समय तक विचार-विमर्श किया था।

ITLF नेता पड़ोसी राज्य मिजोरम की राजधानी आइजोल से होते हुए दिल्ली पहुंचे।

शाह ने पहले मणिपुर की स्थिति पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में उनके साथ बैठक के लिए ITLF को निमंत्रण दिया था।

सबसे पहले 3 मई को मणिपुर में कुकी और मैतेई के बीच जातीय संघर्ष हुआ और तब से अब तक 160 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।