साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी एक बार फिर से एक्टिव मोड़ में आ गई है. कांग्रेस 14 जनवरी से 20 मार्च तक ‘भारत न्याय यात्रा’ (Congress Bharat Nyay Yatra) आयोजित करने जा रही है. यह यात्रा मणिपुर से शुरू होकर मुंबई तक जाएगी. ये जानकारी कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने दी है. ‘भारत न्याय यात्रा’ असम, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और गुजरात समेत 14 राज्यों से होकर 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इस यात्रा की ज्यादातर दूरी बस से तय की जाएगी. वहीं कुछ जगहों पर पदयात्रा भी की जाएगी. ये जानकारी कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने दी.

राहुल गांधी की ‘भारत न्याय यात्रा’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए देश के उत्तरपूर्वी और पश्चिमी हिस्सों को जोड़ने वाली यात्रा शुरू करने के लिए तैयारी पूरी कर ली है. राहुल गांधी 14 जनवरी से अपनी ‘भारत न्याय यात्रा’ शुरू करेंगे, जो मणिपुर से मुंबई तक 6,200 किलोमीटर की होगी. यह यात्रा लोकसभा चुनाव से पहले 20 मार्च को समाप्त होगी. इसे पिछले साल उनकी उत्तर-दक्षिण ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पार्ट-2 के रूप में देखा जा रहा है. दो दक्षिणी राज्यों में जीत का श्रेय राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को दिया गया है. हालांकि बीजेपी का कहना है कि जनता ने भारत जोड़ो यात्रा को खारिज कर दिया है. सिर्फ नई शर्तें गढ़ने से कुछ हासिल नहीं होगा.

इन राज्यों से होकर गुजरेगी राहुल की पैदल यात्रा

कांग्रेस पार्टी के मुताबिक राहुल गांधी ‘भारत न्याय यात्रा’ के दौरान 14 राज्यों और 85 जिलों को कवर करेंगे. वह जिन राज्यों से होकर गुजरेंगे, उनमें मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं. बस के साथ ही पैदल यात्रा भी की जाएगी. कांग्रेस का कहना है कि इस यात्रा का मकसद पार्टी के विचार ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाना है.