Home रोजगार Sarkari Naukri After 10th, 12th: बिना परीक्षा के मिल जाएगी सरकारी नौकरी,...

Sarkari Naukri After 10th, 12th: बिना परीक्षा के मिल जाएगी सरकारी नौकरी, 10वीं-12वीं रिजल्ट आते ही करें आवेदन

I am text block. Click edit button to change this text. Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Ut elit tellus, luctus nec ullamcorper mattis, pulvinar dapibus leo.

 

 

 

नई दिल्ली (Sarkari Naukri After 10th, 12th). भारत में हर साल लाखों युवा सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं. कुछ स्टूडेंट्स घर की आर्थिक स्थिति, पढ़ाई में कम मन लगने या अन्य वजहों से स्कूली पढ़ाई खत्म होते ही सरकारी नौकरी की तैयारी में जुट जाते हैं. 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा पास करते ही स्टूडेंट्स सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको ऑप्शंस की जानकारी होनी चाहिए.

10वीं, 12वीं के बाद क्या करें? इस सवाल का कोई एक जवाब हो ही नहीं सकता है. कुछ स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद देश के टॉप कॉलेज में एडमिशन हासिल करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर देते हैं. वहीं, कुछ स्टूडेंट्स विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं. 10वीं, 12वीं पास करने के बाद सरकारी नौकरी करने के लिए कुछ परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. सरकारी नौकरी के कुछ ऑप्शन ऐसे भी हैं, जिनके लिए कोई परीक्षा नहीं देनी पड़ती है.

10th Pass Jobs: 10वीं के बाद सरकारी नौकरी के ऑप्शन
अगर आप 10वीं बोर्ड परीक्षा में सफल होने के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो इन विभागों में निकलने वाली भर्तियों पर नजर रखें (10th Pass Govt Job)-

1- भारतीय डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ समेत कई अन्य पदों पर भर्ती निकलती है. इसमें 10वीं पास वाले आवेदन कर सकते हैं.

2- रेलवे में ट्रैकमैन, गेटमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर, पोर्टर समेत कई अन्य पदों पर 10वीं पास वाले अप्लाई कर सकते हैं. 10वीं पास के लिए रेलवे में अप्रेंटिस पदों पर भी भर्तियां निकलती हैं.

3- 10वीं पास युवा पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी के भी योग्य हैं. इसके अलावा आर्मी, इंडियन नेवी या इंडियन एयरफोर्स में भी विभिन्न पदों पर निकलने वाली वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

4- कई राज्यों में फाॅरेस्ट गार्ड पद पर भी सरकारी नौकरी निकलती है. ज्यादातर राज्यों में इस पद के लिए शैक्षिक योग्यता के तौर पर सिर्फ 10वीं उत्तीर्ण मांगा जाता है.

12th Pass Jobs: 12वीं के बाद सरकारी नौकरी के विकल्प
12वीं पास करने के बाद अगर आप हायर एजुकेशन के लिए किसी कॉलेज में एडमिशन नहीं लेना चाहते हैं तो विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं (12th Pass Govt Job)-

1- स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की कई भर्तियों में 12वीं पास योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसमें सेना से लेकर स्टेनोग्राफर तक कई पदों के लिए वैकेंसी नोटिफिकेशन जारी किया जाता है.

2- रेलवे में एएलपी, सहायक लोको पायलट, आरआरबी एनटीपीसी समेत कई पदों पर सरकारी नौकरी कर सकते हैं. इन पदों पर कार्यरत 12वीं पास युवाओं को रेलवे की कई सुविधाएं मिलती हैं.

3- कई राज्यों में पुलिस विभाग में कांस्टेबल पदों के लिए 12वीं पास योग्यता तय की गई है.

4- डाक विभाग में जीडीएस, सहायक, पोस्टमैन समेत कई पदों पर सरकारी नौकरी निकलती रहती

Exit mobile version