उत्तर प्रदेश 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों के एलान होते ही सूबे में एक बार फिर सियासी जंग की पिच तैयार हो गई है. यूपी के 9 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए वोटिंग 13 नवंबर को होगी और मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी. वहीं अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर फिलहाल उपचुनाव नहीं होंगे, जिस पर पूरे प्रदेश की निगाहें थीं.  जानकारी के अनुसार, हाईकोर्ट में दायर याचिका की वजह से मिल्कीपुर में उपचुनाव की तिथि की घोषणा नहीं हो सकी है.

वहीं लोकसभा चुनाव में सपा और कांग्रेस के इंडिया गठबंधन के हाथों यूपी में हार झेलने के बाद बीजेपी उपचुनाव पर पूरी तरह से फोकस है. उधर अखिलेश यादव भी लोकसभा विक्ट्री के मोमेंट को बरकरार रखना चाहते हैं. BJP अपनी खोई हुई ज़मीन वापस  पाने के लिए यूपी में पूरी ताकत झोंक दी है. वहीं जिन सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं, लोकसभा चुनाव के नतीजों के माध्यम से जानते हैं वहां किसका पलड़ा भारी है.

इन सीटों पर होंगे चुनाव

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 9 सीटों पर उपचुनाव होने हैं जिनमें- कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट शामिल है.