पंजाब राज्य शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने पंजाब शिक्षक पात्रता परीक्षा (PSTET) 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in पर जाकर करना है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 नवंबर 2024 है. इसके बाद आवेदन फॉर्म में करेक्शन 5 से 8 नवंबर तक किया जा सकता है. नोटिफिकेशन के अनुसार, पंजाब टीईटी 2024 परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर को किया जाएगा.

पंजाब टीईटी पेपर-1 और पेपर-2 परीक्षा का आयोजन राज्य के कक्षा 1 से 8वीं तक की कक्षाओं का टीचर बनने की योग्यता के लिए किया जाता है. पंजाब स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग ने पीएसटीईटी का नोटिफिकेशन 16 अक्टूबर को जारी किया है. टीचर बनने की तैयारी करने वाले लोगों के लिए यहां योग्यता, महत्वपूर्ण तिथियों, सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की जानकारियां दी जा रही हैं.

PSTET 2024 : पंजाब टीईटी के लिए योग्यता

पंजाब टीईटी पेपर-1 में शामिल होने के लिए आवेदकों को 12वीं कक्षा कम से कम 45 फीसदी मार्क्स से पास होनी चाहिए. इसके साथ में दो साल का डीएलएड कोर्स किया होना चाहिए. जबकि पेपर-2 के लिए डीएलएड और ग्रेजुएशन किया होना चाहिए. आयु सीमा की बात करें तो इसकी कोई लिमिट नहीं है. 18 साल से अधिक उम्र का कोई आवेदन कर सकता है.