पंजाब में कांग्रेस की चरणजीत सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट में बड़ी कटौती की है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने रविवार को इसका ऐलान करते हुए कहा कि पेट्रोल 10 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा तो डीजल पर 5 रुपए की कटौती की गई है। नई दरें आज आधी रात से लागू होंगी। पंजाब सरकार के इस कदम को आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है, क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने के बाद जहां बीजेपी सरकारों ने वैट घटा दिया था तो कांग्रेस शासित राज्यों ने इससे इनकार कर दिया है।

पिछले दिनों केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपए प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी कटौती की थी। मोदी सरकार के कदम के ठीक बाद बीजेपी शासित राज्यों ने भी वैट घटाकर ग्राहकों को राहत दी थी, लेकिन अधिकतर गैर-एनडीए शासित राज्यों ने केंद्र सरकार से और अधिक एक्साइज ड्यूटी घटाने की मांग करते हुए वैट घटाने से इनकार कर दिया था। राजस्थान जैसे कांग्रेस शासित राज्य टैक्स कटौती से इनकार कर चुके हैं, जहां पेट्रोल-डीजल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर है।

राजस्थान की कांग्रेस सरकार कर चुकी इनकार

राजस्थान की कांग्रेस सरकार वैट घटाने से साफ तौर पर इनकार कर चुकी है। सीएम अशोक गहलोत कह चुके हैं कि राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल के दामों पर वैट कम नहीं करेगी। उन्होंने केंद्र सरकार को ही और अधिक टैक्स कटौती की नसीहत दी। गहलोत ने कहा, ”मेरा सुझाव है कि पेट्रोल, डीजल और गैस से एडिशनल एक्साइज ड्यूटी, स्पेशल एक्साइज ड्यूटी और सेस के रूप में जो राजस्व केंद्र सरकार इकट्ठा कर रही है, उस पर राज्य सरकारें वैट लगाती हैं। महंगाई को देखते हुए केंद्र सरकार को इसमें और अधिक कमी करनी चाहिए। इससे राज्यों का वैट अपने आप ही कम हो जाएगा।”

चुनाव की वजह से मजबूर हुई चन्नी सरकार?

वैट घटाने से कांग्रेस शासित राज्यों के इनकार के बीच पंजाब में वैट कटौती के फैसले को चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। पंजाब में कुछ महीनों बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि चरणजीत सरकार को डर था कि पेट्रोल-डीजल पर टैक्स नहीं घटाने से जनता की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। मिडिल क्लास को खुश करने के लिए सरकार ने पेट्रोल पर अधिक टैक्स कटौती की है, डीजल पर पहले ही केंद्र सरकार 10 रुपए घटा चुका है। अब राज्य सरकार की ओर से 5 रुपए की कटौती की गई है। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से दी गई राहत को मिला दें तो दिवाली से अब तक पेट्रोल 15 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है और डीजल पर भी 15 रुपए की कटौती हो गई है।