केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शनिवार और रविवार को दो दिन की राजस्थान यात्रा पर पहुंच रहे हैं। इस बीच, अमित शाह के दौरे से पहले जैसलमेर में दो संदिग्ध पकड़े गए हैं। अमित शाह शनिवार (चार दिसंबर ) को जैसलमेर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों के साथ सीमा पर नाइट पेट्रोलिंग देखेंगे। तनोट माता मंदिर में पूजा करेंगे। अमित शाह राहगढ़ क्षेत्र की एक सीमा चौकी पर जवानों के साथ रात बिताएंगे। यह पहला मौका है, जब कोई गृहमंत्री पश्चिमी सीमा पर सीमा चौकी पर रात्रि विश्राम करेंगे। अमित शाह अगले दिन रविवार (पांच तारीख) को प्रात: नौ बजे बीएसएफ की राइजिंग डे परेड (स्थापना दिवस समारोह) में शामिल होंगे। बीएसएफ का राइजिंग डे पहली बार दिल्ली से बाहर मनाया जा रहा है।

हवाई अड्डे से करेंगे रोड शो

गौरतलब है कि इससे पहले हमेशा दिल्ली में ही यह समारोह मनाया जाता रहा है। दोपहर बाद जैसलमेर से रवाना होकर अमित शाह जयपुर पहुंचेंगे। जयपुर के सीतापुरा में भाजपा के 10 हजार जनप्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। इनमें सांसद, विधायक, पंचायती राज संस्थाओं और स्थानीय निकायों के प्रतिनिधि शामिल हैं। इससे पहले हवाई अड्डे से लेकर कार्यक्रम स्थल तक रोड शो होगा। इस दौरान उनका 18 स्थानों पर स्वागत किया जाएगा। इस दौरान जगह-जगह पर राजस्थान का प्रसिद्ध कालबेलिया नृत्य, कच्ची घोड़ी नृत्य, बृज का प्रसिद्ध दंगल, आदिवासी अंचल का गैर नृत्य दिखाया जाएगा। पूरे रास्ते में नौ किलोमीटर से ज्यादा रूट में अमित शाह पर फूलों की बरसात होगी।

जैसलमेर दो संदिग्ध पकड़े गए

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के राजस्थान दौरे से पहले बृहस्पतिवार को जैसलमेर में दो संदिग्ध युवक पकड़े गए हैं। यह दोनों जम्मू-कश्मीर के रहने वाले हैं। दोनों जैसलमेर से आने-जाने वाली बसों की जानकारी कर रहे थे। इससे पुलिस को उन पर शक हुआ। दोनों को पकड़कर पूछताछ की गई है। पुलिस ने अधिकारिक रूप से उनके बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। मामले की जांच-पड़ताल जारी है।